बिज़नेस

ONGC Investment In Over 2 Billion Dollor In 103 Wells Oil And Gas Industry

[ad_1]

ONGC Investment In Oil and Gas Industry: देश की शीर्ष तेल और गैस उत्पादक कंपनी ओएनजीसी (ONGC) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. ये कंपनी विदेश में समुद्र से कच्चा तेल निकालने के लिए करीब 2 अरब डॉलर का निवेश करने जा रही है. कंपनी ने भारत में तेल (Oil) और सीएनजी (CNG) गैस की बढ़ती मांग को देखते हुए ये बड़ा प्लान बनाया है. इससे देश के तेल और गैस के सेक्टर में काफी मदद मिलेगी. जानिए कंपनी ने इस बारे में क्या कहा है. 

103 कुंओं की खुदाई पर होगा खर्च 

ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) कंपनी अरब सागर में अपने मुख्य गैस क्षेत्र में 103 तेल के कुंओं की खुदाई करने का प्लान बना रही है. ओएनजीसी ने इसके लिए लगभग 2 अरब डॉलर का निवेश कर रही है. ओएनजीसी कंपनी के एक अधिकारी का कहना है कि 103 कुंओं की खुदाई से कुल उत्पादन में लगभग 10 करोड़ टन का इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है. इससे देश के तेल सेक्टर में बड़ी मदद मिलेगी.

ये हैं मुख्य संपत्तियां 

paisa reels

ओएनजीसी के पास अभी पश्चिमी तट की जिम्मेदारी है, जहां पर कंपनी के पास 3 मुख्य संपत्तियां हैं. इसमें मुंबई हाई, हीरा और नीलम तथा वसई और सुदूर तेल एवं गैस क्षेत्र शामिल हैं. कंपनी ने वर्ष 2021-22 में 2.17 करोड़ टन तेल और 21.68 अरब घन मीटर गैस का उत्पादन किया था. अभी देश में ओएनजीसी उत्पादित कुल तेल और गैस के दो-तिहाई का उत्पादन कर रही है. साथ ही बढ़ा हुआ उत्पादन ऊर्जा जरूरतों के लिए देश की आयात पर निर्भरता को कम करने में मदद करेगा.

कंपनी ने क्या कहा?

ओएनजीसी के निदेशक पंकज कुमार का कहना है, “हमने अगले 2-3 साल में वसई और सुदुर (बी एंड एस) तेल और गैस क्षेत्रों में 103 कुंओं को खोदने का टारगेट बनाया है. उन्होंने कहा कि, हमें उम्मीद है कि इससे 10 करोड़ से ज्यादा तेल और तेल समतुल्य गैस का उत्पादन बढ़ जाएगा. इस प्रक्रिया में लगभग 2 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया जा रहा है.

85 फीसदी तेल हो रहा आयात

अभी देश में लगभग 85 फीसदी कच्चे तेल का आयात किया जा रहा है. इसे रिफाइनरियों में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) जैसे ईंधनों में बदल दिया जाता है. वही लगभग प्राकृतिक गैस के लगभग आधे का उत्पादन किया जाता है. इसका उपयोग बिजली, उर्वरक बनाने, सीएनजी (CNG) में बदलने और पाइप के जरिये घरों तक पहुंचने वाली रसोई गैस (PNG) में बदल कर किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: LIC Pension Plan: बुढ़ापे की चिंता हो जाएगी दूर, इस प्लान में निवेश करने पर जीवनभर मिलेगी पेंशन, जानिए पॉलिसी की डिटेल

#ONGC #Investment #Billion #Dollor #Wells #Oil #Gas #Industry

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button