दुनिया

On Russia Ukraine War Ex Diplomat Says Vladimir Putin Will Have To Resign If He Lose

[ad_1]

Russia-Ukraine War: एक साल से अधिक होने के बाद भी रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहा है. भले ही युद्ध के कारण दोनों देशों को भारी नुकसान उठाना पड़ा हों, लेकिन कोई पीछे हटने को तैयार नहीं है. यह युद्ध अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो चला है. विशेषज्ञों ने दावा किया है कि ऐसा इसलिए क्योंकि अगर वो यूक्रेन को हरा नहीं पाते हैं तो उन्हें मजबूरन इस्तीफा देना पड़ेगा.

दरअसल, पिछले साल फरवरी में जब यह युद्ध शुरू हुआ था तब तमाम विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया था कि रूस के सामने यूक्रेन बहुत लंबे वक्त तक नहीं टिक पायेगा, लेकिन यूक्रेन ने इन बातों को गलत साबित किया. इस वजह से अब राष्ट्रपति पुतिन की नेतृत्व शक्ति पर सवाल उठाया जाने लगा है.  युद्ध के बदलते परिवेश को देख रूस के एक पूर्व राजनयिक ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर पुतिन अपनी शर्तों पर युद्ध जीतने में नाकाम रहते हैं, तो आने वाले समय में वह इस्तीफा देने के लिए मजबूर हो जाएंगे.

पुतिन कोई सुपरहीरो नहीं

पिछले साल यूक्रेन के खिलाफ युद्ध शुरू होने पर सार्वजनिक रूप से इस्तीफा देने वाले बोरिस बोन्डारेव ने ‘न्यूज़वीक’ को बताया है कि पुतिन को बदला जा सकता है. उन्होंने का रूस के राष्ट्रपति सुपरहीरो नहीं हैं. उनके पास कोई सुपरपावर नहीं हैं. वह एक मामूली डिक्टेटर हैं. दरअसल बोरिस बोन्डारेव जिनेवा में रूस के डिप्लोमेटिक मिशन में आर्म्स कंट्रोल एक्सपर्ट की हैसियत से काम किया करते थे.

उन्होंने कहा कि अगर पुतिन युद्ध हार जाते हैं तो वे अपने समर्थकों की ज़रूरतों को पूरा नहीं कर पाएंगे. उनकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाएंगे, ऐसे में उन्हें मज़बूरी में यह कदम उठाना पड़ेगा. उन्होंने आगे उदाहरण देते हुए कहा कि अगर हम इतिहास पर नज़र दौड़ाएं, तो हम देखते हैं कि इस तरह के तानाशाहों को वक्त-वक्त पर बदला जाता रहा है. 

 ये भी पढ़ें: Hate Crime: अमेरिका में नफरती अपराध 12% बढ़े, साल में सबसे ज्यादा 2,233 मामले अफ्रीकी-अमेरिकन को टारगेट करने के दर्ज हुए

#Russia #Ukraine #War #Diplomat #Vladimir #Putin #Resign #Lose

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button