बिज़नेस

NSE Warns Investors Regarding A Person Naming Pankaj Sonu Duping Money With Promise Of Guaranteed Returns

[ad_1]

Guaranteed Return Fraud: कम समय में अधिक रिटर्न दिलाने के लिए शेयर बाजार (Share Market) एक अच्छा माध्यम है. यह हर किसी के लिए सच नहीं है. ऐसा सिर्फ उन्हीं लोगों के साथ होता है, जो अच्छे से रिसर्च करते हैं और सोच-समझकर दांव लगाते हैं. वहीं दूसरी ओर ऐसे लोगों की भी काफी संख्या है, जो बाजार में गाढ़ी कमाई गंवा देते हैं. खासकर वैसे लोग ज्यादा नुकसान उठाते हैं, जो रिटर्न की गारंटी के झांसे में फंस जाते हैं. देश के प्रमुख शेयर बाजार एनएसई (NSE) ने इसे लेकर इन्वेस्टर्स को आगाह किया है.

पहले भी एनएसई कर चुका है सावधान

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज समय-समय पर कैपिटल मार्केट ट्रेडर्स को ऐसे ठगों के बारे में सचेत करते रहता है. एनएसई ने कई बार ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स से कहा है कि वे किसी अंजान व्यक्ति या निकाय के द्वारा गारंटीड रिटर्न या अन्य आकर्षक ऑफर का झांसा दिए जाने पर लोभ में न पड़ें, क्योंकि खूब संभव है कि संबंधित व्यक्ति अथवा निकाय रजिस्टर्ड ब्रोकर ही नहीं हो. एनएसई ने एक बार फिर से एक ऐसे ही ठग और उसकी कथित ट्रेडिंग कंपनी की कहानी साझा की है.

ऐसे लोगों को ठग रहा है सोनू

एनएसई ने रिटर्न की गारंटी देकर इन्वेस्टर्स को चूना लगाने वाले एक ठग पंकज सोनू का जिक्र किया है. पंकज सोनू मासूम इन्वेस्टर्स को रिटर्न की गारंटी देकर चूना लगा रहा था. सोनू यह काम ट्रेडिंग मास्टर नामक कंपनी का सहारा लेकर कर रहा था. एनएसई ने कहा कि सोनू नामक व्यक्ति ने रिटर्न की गारंटी का झांसा देकर कई लोगों से पैसे लिए हैं. बाद में इन्वेस्टर्स अपनी जमापूंजी से भी हाथ धो बैठे हैं.

ऐसे ऑफर से रहें दूर

एनएसई ने एक बयान में कहा है, एक्सचेंज की जानकारी में आया है कि ट्रेडिंग मास्टर निकाय से जुड़ा पंकज सोनू नामक व्यक्ति 9306132815 मोबाइल नंबर के सहारे ऑपरेट कर रहा है, और स्टॉक मार्केट में निवेश पर गारंटीड रिटर्न दिलाने का वादा करते हुए लोगों से पैसे जमा कर रहा है. वह इन्वेस्टर्स से यूजर आईडी और पासवर्ड लेकर उनका अकाउंट ऑपरेट करने का भी ऑफर दे रहा है.

paisa reels

नहीं दें किसी को ये जानकारी

एनएसई ने लोगों को सावधान करते हुए कहा है कि किसी भी व्यक्ति या निकाय के द्वारा शेयर मार्केट में रिटर्न की गारंटी देना कानून में प्रतिबंधित है. एनएसई ने ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स से कहा है कि वे अने ट्रेडिंग अकाउंट का पासवर्ड या यूजर आईडी किसी को नहीं दें. एनएसई ने पंकज सोनू और उसकी कंपनी ट्रेडिंग मास्टर के बारे में भी साफ किया है कि ये रजिस्टर्ड नहीं हैं.

ये भी पढ़ें: 8वें दिन भी इन चार शेयरों पर अपर सर्किट, अडानी के बाकी शेयरों का ऐसा रहा हाल

#NSE #Warns #Investors #Person #Naming #Pankaj #Sonu #Duping #Money #Promise #Guaranteed #Returns

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button