बिज़नेस

Indian Railways Now Meals Available Just In 20 Rupees For Passengers


Indian Railways IRCTC Meal: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. अब रेलवे जनरल बोगी में सफर करने वाले यात्रियों को भरपेट भोजन बेहद सस्‍ते कीमत में कराएगा. रेलवे के इस नई स्‍कीम को देश के सभी रेलवे स्‍टेशनों पर शुरू करने की योजना है. हालांकि अभी इसे ट्रॉयल के तौर पर कुछ जगहों पर ही शुरू करने की योजना है. 

भारतीय रेलवे स्‍टॉल के जरिए सस्‍ता खाना यात्रियों को प्रोवाइड कराएगा. यह स्‍टॉल जनरल कोच के सामने लगाया जाएगा, जिससे यात्रियों को दूर जाने की कोई आवश्‍यकता नहीं होगी. रेलवे अधिकारी ने बताया कि इसे जनरल कोच के पोजिशन‍िंग के हिसाब लगाया जाएगा, जिससे यात्रियों को ज्‍यादा दूर जाने की आवश्‍यकता नहीं हो. वहीं इस स्‍कीम को पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर शुरू करने की योजना है. 

सिर्फ 20 रुपये में मिलेगा खाना 

अक्‍सर देखा जाता है कि जनरल कोच से सफर करने वाले यात्री खाने-पीने को लेकर समस्‍याओं का सामना करते हैं. आसानी से चीजें प्रोवाइड नहीं होने से इन्‍हें शुद्ध खाना नहीं मिल पाता है. ऐसे में रेलवे ने सस्‍ते में खाना और पानी प्रोवाइड कराने की योजना बनाई है. यात्रियों को सिर्फ 20 रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा. 20 रुपये में यात्रियों को  “इकोनॉमी खाना” मिलेगा, जिसमें  सात पूड़ी, आलू की सब्‍जी और आचार होगा. 

50 रुपये में स्‍नैक्‍स मील 

इस स्‍टॉल पर केवल पूड़ी ही नहीं बल्कि राजमा चावल, मसाला डोसा और  कुलचे जैसी चीजें भी प्रोवाइड की जाएंगी. 50 रुपये में स्‍नैक्‍स मील के तहत चावल-राजमा या छोले चावल, खिचड़ी, कुलचे, छोले-भटूरे, पाव भाजी और मसाला डोसा दिया जाएगा. 350 ग्राम तक इसमें से कोई भी चीज 50 रुपये में ली जा सकती है. रेलवे की ओर से आईआरसीटीसी जोन को सलाह दी गई है कि यात्रियों को पैक्‍ड पानी प्रोवाइड कराई जाए. 

64 स्‍टेशनों पर मिलेगा सस्‍ता खाना 

भारतीय रेलवे ने इस स्‍कीम को शुरू करने के लिए 64 रेलवे स्‍टेशन का चयन किया है. पहले इसे छह महीने के लिए इन रेलवे स्‍टेशनों पर शुरू किया जाएगा. बाद में इसे बाकी के रेलवे स्‍टेशनों पर शुरू किया जाएगा. ईस्‍ट जोन में 29 स्‍टेशन, नॉर्थ जोन में 10 स्‍टेशन, साउथ सेंट्रल जोन में 3 स्‍टेशन, साउथ जोन में 9 स्‍टेशनों को शामिल किया गया है, जहां सस्‍ता खाना मिलेगा. 

ये भी पढ़ें

Tomato Price Reduced: इन शहरों के लोगों को तोहफा, अब और सस्ते में मिलेगा टमाटर, यहां देखें पूरी लिस्ट

#Indian #Railways #Meals #Rupees #Passengers

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button