दुनिया

North Korea And America Crisis Kim Jong Un Tested New Nuclear Underwater Attack System


North Korea Tested New Nuclear Underwater Attack System: उत्तर कोरिया पर न तो अमेरिका और न ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का खौफ नजर आ रहा है. तानाशाह किम जोंग उन ने एक बार फिर अमेरिका को चुनौती दी है. इस बार उसने पानी के अंदर परमाणु हमला करने की प्रणाली का परीक्षण कर पूरी दुनिया को चौंका दिया है.

उत्तर कोरिया की राज्य समाचार एजेंसी केसीएनए ने बताया, उसने नेता किम जोंग उन के मार्गदर्शन में पानी के अंजर एक नई परमाणु हमले प्रणाली का परीक्षण किया है. उत्तर की राज्य समाचार एजेंसी ने भी पुष्टि करते हुए कहा कि उसने 21 मार्च से 23 मार्च तक हुए हथियार परीक्षण और फायरिंग ड्रिल के दौरान क्रूज मिसाइल दागे.

10 दिन में पांच बार दिखाई अपनी ताकत

उत्तर कोरिया ने इससे पहले 19 मार्च को कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का समुद्र में परीक्षण किया था. इसे अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास के जवाब के तौर पर देखा गया था. उत्तर कोरिया ने हाल के दिनों में अपनी परीक्षण गतिविधियों को तेज कर दिया है. पिछले 10 दिन में उत्तर कोरिया पांच बार हथियारों का परीक्षण कर बल प्रदर्शन कर चुका है.

सैन्य अभ्यास को हमले की तरह देखता है उत्तर कोरिया

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास को लेकर उत्तर कोरिया इससे पहले भी कई बार प्रतिक्रिया दे चुका है. इस तरह के सैन्य अभ्यास को उत्तर कोरिया हमले की तयारी के रूप में देखता है. उत्तर कोरिया का कहना है कि यह सैन्य अभ्यास दहशत फैलाने का प्रयास है, हमें उकसाने के लिए इस तरह की गतिविधियां चल रही हैं.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठा मामला

20 मार्च 2023 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक हुई थी. इस बैठक में उत्तर कोरिया की ओर से दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च और परमाणु हथियार के लिए किसे दोषी ठहराया जाए, इस बात पर संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन और रूस ने बहस की थी. इस दौरान चीन-रूस ने उत्तरी कोरिया को भड़काने के लिए अमेरिका और दक्षिण कोरिया की ओर से चलाए जा रहे संयुक्त सैन्य अभ्यास को दोषी ठहराया था, जबकि अमेरिका ने बीजिंग और रूस को उत्तर कोरिया को अधिक प्रतिबंधों से बचाने के लिए उकसाने का आरोप लगाया था.

ये भी पढ़ें

Sri Lanka Crisis: कंगाल श्रीलंका में खाने की चीजों की किल्‍लत, सरकार ने भारत से मंगवाए 20 लाख अंडे

#North #Korea #America #Crisis #Kim #Jong #Tested #Nuclear #Underwater #Attack #System

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button