भारत

New Rules To Cut Wait For US Visa Appointments Outside India


US Visa For Indians: अमेरिका का वीजा (US Visa) पाने के लिए अब भी भारतीयों को अपॉइंटमेंट लेने में 500 से ज्यादा दिनों का इंतजार करना पड़ रहा है. इस समस्या को खत्म करने के लिए अमेरिकी दूतावास अब एक नया तरीका भी लेकर आया है. थाईलैंड का उदाहरण देते हुए अमेरिकी दूतावास ने कहा कि वहां B1 और B2 वीजा (यात्रा और कारोबार) के लिए अप्वाइंटमेंट की क्षमता उपलब्ध है.

भारत में अमेरिकी दूतावास ने रविवार (5 फरवरी) को यह जानकारी दी. दूतावास ने एक कहा, “क्या आपकी आगामी यात्रा अंतर्राष्ट्रीय है? यदि ऐसा है, तो आप अपने गंतव्य में अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास में वीजा अप्वाइंटमेंट प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं. उदाहरण के लिए अमेरिकी दूतावास ने थाईलैंड में आने वाले महीनों में यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए B1/B2 नियुक्ति क्षमता खोली है.”

800 दिनों तक है वेटिंग टाइम

दूतावास ने कहा, “जो भारतीय विदेश यात्रा कर रहे हैं, वे वहां के अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास में जाकर वीजा अप्वाइंटमेंट प्राप्त कर सकते हैं.” इस कदम का उद्देश्य बैकलॉग को कम करना है, भारत में कुछ केंद्रों पर यूएस वीजा के लिए प्रतीक्षा अवधि 800 दिनों तक है. अमेरिकी दूतावास ने आज कहा, “व्यवसाय या पर्यटक वीजा के लिए आवेदन करने वाले भारतीय भारत के बाहर दूतावासों या वाणिज्य दूतावासों में नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकेंगे.”

विशेष साक्षात्कार दिवस ​​​​आयोजित किया

वीजा देने में देरी को कम करने के लिए अमेरिका ने हाल ही में नई पहल शुरू की. इसमें पहली बार आवेदकों के लिए विशेष इंटरव्यू निर्धारित करना और कांसुलर स्टाफ की संख्या बढ़ाना शामिल है. इसके अलावा वीजा बैकलॉग को कम करने के लिए अमेरिकी दूतावास ने भारत के कई शहरों में 21 जनवरी को विशेष शनिवार साक्षात्कार दिवस ​​​​आयोजित किया. 

ये भी पढ़ें-Supreme Court New Judges: सुप्रीम कोर्ट में पद संभालेंगे पांच नए जस्टिस, जानें कब लेंगे शपथ, क्या है उनका प्रोफाइल

#Rules #Cut #Wait #Visa #Appointments #India

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button