दुनिया

Nepal Politics PM Pushpa Kamal Dahal Has To Face Floor Test


Pushpa Kamal Dahal Floor Test: नेपाल में गठबंधन वाली सरकार को बने महज तीन महीने ही हुए हैं. इस दौरान गठबंधन से जुड़ी कई पार्टी ने अपने हाथ खींच लिए. अब प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल सोमवार (20 मार्च) को विश्वास मत का दूसरा दौर लेने के लिए तैयार हैं. वह फ्लोर टेस्ट पास करने की उम्मीद कर रहे है.

नेपाल कम्युनिष्ट पार्टी देश की तीसरी सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है. पार्टी के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल है. वह केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली पार्टी CPN-UML (नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी- यूनिफाइड मार्क्सिस्ट लेनिनिस्ट) के समर्थन के अलावा अन्य छोटे दलों के समर्थन के साथ सत्ता में आए थे.

दहल दूसरी पार्टियों की ओर मुड़ गए
नेपाल में सरकार बनने के दो महीने बाद देश में राष्ट्रपति चुनाव शुरू हो गए. इसी वजह से देश में खलबली मच गई. परिणाम ये हुआ कि दहल CPN-UML को छोड़कर दूसरी पार्टियों की ओर मुड़ गए. पुष्पा कमल दहल नोम डे गुएरे प्रचंड राष्ट्रपति चुनाव से पहले नेपाल की सबसे बड़ी पार्टी- नेपाली कांग्रेस के साथ जुड़ गए और आज 10 पार्टियों का एक और गठबंधन बनाकर फ्लोर टेस्ट देने की तैयारी में है.

दहल इस बार CPN-UNIFIED सोशलिस्ट (US) और नेपाली कांग्रेस के साथ 2-1-2 साल के आधार पर पांच साल के कार्यकाल को बांटने को लेकर सहमत हुए हैं. पार्टियों के नेताओं के अनुसार, दहल 2 साल तक प्रधानमंत्री के पद पर रहने के बाद अगले एक साल के लिए सीपीएन-यूएस को मौका देंगे और फिर नेपाली कांग्रेस अगले दो साल तक 2027 में देश में चुनाव होने तक सरकार का नेतृत्व करेगी.
 
इस बार 100 फीसदी का लक्ष्य
राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान से पहले नेपाली कांग्रेस, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी, सीपीएन-यूएस और लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी (एलएसपी) ने दहल को वोट देने की घोषणा की है. नेपाली कांग्रेस ने रविवार को ही पार्टी कमेटी की बैठक बुलाकर अपने सांसदों को प्रचंड के पक्ष में मतदान करने के लिए व्हिप जारी कर दिया है.

पिछले नवंबर में आम चुनाव शुरू होने के बाद विश्वास मत के पहले दौर में दहल ने 99 फीसदी से अधिक वोट हासिल किए थे. उस समय दहल ने उस दिन बैठक में मौजूद 270 मौजूदा सांसदों में से 268 वोट पाकर एक रिकॉर्ड बनाया था. वही रविवार (19 मार्च) को संसद परिसर से बाहर निकलते समय कहा कि हमने पिछले बार 99 फीसदी वोट हासिल किए थे, इस बार 100 फीसदी का लक्ष्य है.

ये भी पढ़ें-

Nepal Vice President: राम सहाय यादव नेपाल के तीसरे उपराष्ट्रपति चुने गए, मिले बंपर वोट

#Nepal #Politics #Pushpa #Kamal #Dahal #Face #Floor #Test

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button