भारत

Nehru Museum Row Omar Abdullah Said Jawaharlal Nehru’ Name Can Be Removed From People. Heart


Omar Abdullah On Nehru Museum Row: नेहरू मेमोरियल म्यूजियम एंड लाइब्रेरी (Nehru Memorial Museum & Library- NMML) का नाम बदलने को लेकर बयानबाजी शुरू हो गई है. इसी बीच गुरुवार (17 अगस्त) को जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने कहा ऐसा करना सही नहीं है. 

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा, ” आप उनका (पूर्व पंडित पीएम जवाहरलाल नेहरू) का नाम इमारतों से हटा सकते हैं, लेकिन दिलों से नहीं मिटा सकते. आप अगर एसकेआईसीसी से शेर-ए-कश्मीर का नाम मिटाओगे या फिर अस्पताल से मिटाओगे तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा. आप सच नहीं छिपा सकते.”

उन्होंने आगे कहा कि चीफ जस्टिस ने सच को लोगों के सामने रखा. याद रखना है कि  शेर-ए-कश्मीर का नाम नहीं हटेगा, जो इसे हटाएंगे वो यहां से चले जाएंगे. शेर-ए-कश्मीर लोगों के  दिलों पर छाया रहेगा.

नाम बदलकर कर क्या किया गया?
नेहरू स्मारक संग्रहालय एवं पुस्तकालय का नाम बदलकर प्रधानमंत्री संग्रहालय एवं पुस्तकालय सोसाइटी कर दिया गया. एनएमएमएल पहले देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को समर्पित था, लेकिन सरकार ने अन्य सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों को इसमें प्रमुखता से स्थान देने के लिए इसका नाम बदलने का निर्णय लिया था. 

कांग्रेस क्या बोली?
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, ”प्रधानमंत्री मोदी भय, हीन भावना और असुरक्षा से भरे नज़र आते हैं, विशेष रूप से तब, जब बात हमारे पहले और सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रधानमंत्री की आती है. उनका एकमात्र एजेंडा नेहरू और नेहरूवादी विरासत को गलत ठहराना, बदनाम करना, तोड़-मरोड़ कर पेश करना और नष्ट करना है। उन्होंने ‘एन’ को मिटाकर उसकी जगह ‘पी’ लगा दिया है. यह पी वास्तव में ‘पिटीनेस’ (ओछापन) और ‘पीवी’ ( द्धेष) को दर्शाता है.’’

इनपुट भाषा से भी. 

ये भी पढ़ें- Nehru Museum Row: नेहरू संग्रहालय का नाम बदलने पर कांग्रेस कर रही निंदा, पूर्व PM के परिजनों ने कहा- सभी का…


#Nehru #Museum #Row #Omar #Abdullah #Jawaharlal #Nehru #Removed #People #Heart

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button