बिज़नेस

NCCF And NAFED To Sell Tomatoes At Retail Price Of 40 Rupee Per Kg From 20th August 2023


Tomato Price Relief News: महंगे टमाटर के दामों में आपको बड़ी राहत मिलने वाली है. केंद्र सरकार ने 20 अगस्त 2023 रविवार से 40 रुपये प्रति किलो में टमाटर बेचने के निर्देश दिए हैं. डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर ने एनसीसीएफ (NCCF) और नेफेड (NAFED) को 40 रुपये प्रति किलो में टमाटर बेचने को कहा है. 

टमाटर की सप्लाई में सुधार, थोक और रिटेल बाजार में कीमतों में गिरावट के बाद खाद्य उपभोक्ता मामलों ने मंत्रालय ने एनसीसीएफ और नेफेड को 40 रुपये प्रति किलो में टमाटर बेचने को कहा है. इससे पहले 15 अगस्त से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सरकार ने 50 रुपये प्रति किलो में टमाटर बेचने के निर्देश जारी किए थे. लेकिन महज पांच दिनों में सरकारी एजेंसियों की ओर से बेचे जाने टमाटर के भाव में 10 रुपये प्रति किलो की कटौती कर दी गई है.  

मंत्रालय ने बताया कि 14 जुलाई, 2023 से दिल्ली-एनसीआर में सस्ते दामों पर रिटेल मार्केट में टमाटर बेचने की शुरूआत हुई थी जिससे आम लोगों को महंगे टमाटर से राहत दिलाई जा सके. 14 जुलाई से लेकर अब तक  नेफेड और एनसीसीएफ ने 15 लाख किलो टमाटर खरीदकर खुदरा बाजार में बेचा है. दिल्ली एनसीआर के अलावा राजस्थान के जोधपुर कोटा, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज और बिहार में पटना, मुजफ्फरपुर, आरा, बक्सर में सस्ते दामों में टमाटर बेचा गया है.  

दरअसल ज्यादा बारिश के चलते फसल को हुए नुकसान और सप्लाई में दिक्कतों के चलते देश के कई राज्यों में टमाटर का भाव 250 से 300 रुपये प्रति किलो तक चला गया था. जिसके बाद एनसीसीएफ और नेफेड ने 90 रुपये किलो में टमाटर बेचना शुरू किया था. 16 जुलाई 2023 से कीमतों को घटाकर 80 रुपये प्रति किलो कर दिया गया. 20 जुलाई से कीमतें घटाकर 70 रुपये, स्वतंत्रता दिवस से 50 रुपये प्रति किलो और अब 40 रुपये प्रति किलो में टमाटर बेचने का पैसला लिया गया है. 

एनसीसीएफ ने दिल्ली, नोएडा ग्रेटर नोएडा में मोबाइल वैन लगाकर सस्ते दामों पर आम लोगों को टमाटर बेचा है. एनसीसीएफ ओएनडीसी (ONDC) के जरिए ऑनलाइन सस्ते दामों पर टमाटर बेच रही है. डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स, एनसीसीएफ और नेफेड ने आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों से ये टमाटर खरीदकर उन जगहों पर बेचा है जहां इसकी कीमत बहुत ज्यादा थी. 

ये भी पढ़ें 

खत्म हुआ रिलायंस के निवेशकों का इंतजार, 21 अगस्त को स्टॉक एक्सचेंज पर होगी जियो फाइनेंशियल सर्विसज की लिस्टिंग

#NCCF #NAFED #Sell #Tomatoes #Retail #Price #Rupee #20th #August

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button