भारत

Nagaland Election Result 2023 Makes History As Neiphiu Rio Will Take Oath Fifth Time And Women Become MLA Ann


Nagaland Elections Result 2023: नगालैंड विधानसभा चुनाव के नतीजे कई मायनों में अहम रहे. एक तरफ जहां बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने राज्य में फिर से वापसी करते हुए 37 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया है. वहीं दूसरी तरफ नेफ्यू रियो लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री के रूप में पद ग्रहण करने के लिए तैयार हैं. इसके अलावा, राज्य के इतिहास में पहली बार हुआ है कि जब कोई महिला विधायक का चुनाव जीती हो.

राज्य में बीजेपी ने 12 सीटें जीती हैं तो वहीं उसकी सहयोगी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) ने 25 सीटें जीती हैं. राज्य में गठबंधन की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “मैं राज्य की सेवा करने के लिए एक और जनादेश के साथ गठबंधन को आशीर्वाद देने के लिए नगालैंड के लोगों को धन्यवाद देता हूं. डबल इंजन की सरकार प्रदेश की प्रगति के लिए काम करती रहेगी. मैं अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत के लिए उनकी सराहना करता हूं, जिन्होंने यह परिणाम सुनिश्चित किया.”

अमित शाह का ट्वीट

इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, “मैं पीएम मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को सत्ता में फिर से चुनकर शांति और प्रगति को चुनने के लिए नगालैंड के लोगों को अपने दिल की गहराई से धन्यवाद देता हूं. पीएम और सीएम की जोड़ी राज्य में शांति और विकास को आगे बढ़ाएगी और लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करेंगे.”

किसी महिला ने पहली बार जीता विधानसभा चुनाव

नगालैंड में गुरुवार को इतिहास रचा गया, जब राज्य ने पहली बार दो महिला विधायक चुनीं. सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) की दो महिलाएं हेखानी जाखलू और सल्हौतुओनुओ क्रूस राजनीति में नई हैं, लेकिन उन्होंने पश्चिमी अंगामी और दीमापुर-तृतीय सीटों पर मौजूदा विधायकों को हराया. दिन में अपने निर्वाचन क्षेत्र के परिणाम घोषित होने के कारण, जाखलू नागालैंड विधानसभा में पहली महिला विधायक बनीं. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के मौजूदा विधायक अज़ेतो झिमोमी को 1,536 मतों से हराया.

ये भी पढ़ें: Assembly Election Results: त्रिपुरा में फिर खिला कमल, मेघालय-नगालैंड में भी बीजेपी की सरकार, जानिए तीनों राज्यों के चुनावी नतीजे


#Nagaland #Election #Result #History #Neiphiu #Rio #Oath #Time #Women #MLA #Ann

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button