भारत

Nagaland Assembly Election 2023 NPF Released First List Of Candidates After BJP And NDPP List


Nagaland Assembly Election NPF Candidates: नगालैंड की सबसे पुरानी क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टी, नगा पीपुल्स फ्रंट (NPF) ने शुक्रवार को विधानसभा चुनाव के लिए अपने 16 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. एनपीएफ के कार्यकारी अध्यक्ष अपोंग पोंगेनर ने 16 उम्मीदवारों के नाम पढ़कर सुनाए जिनमें फेक सीट के वास्ते विधायक दल के नेता कुझोलुजो निएनू का नाम भी शामिल है. बता दें कि राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए 27 फरवरी को चुनाव होने हैं, जबकि काउंटिंग 2 मार्च को होगी.

इस मौके पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में एनपीएफ अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. शूरहोजेली लिजीत्सू ने कहा, “एनपीएफ नगालैंड में एकमात्र क्षेत्रीय राजनीतिक दल है जिसकी जड़ें नगा लोगों के अद्वितीय इतिहास में समायी हुई हैं और इस तरह हम नगा लोगों की पहचान का प्रतिनिधित्व करते हैं, हम नगा लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं.”

NDPP और BJP पहले ही कर चुकी है घोषणा

इससे पहले सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) ने 40 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया था, जबकि राज्य में उसकी सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 20 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की थी. दोनों पार्टियों (NDPP-BJP) ने 16 मौजूदा विधायकों के टिकट इस बार काटे हैं. एनडीपीपी और बीजेपी 60 सदस्यीय विधानसभा का चुनाव लगातार दूसरी बार गठबंधन में लड़ रही हैं.

राज्य की इन सीटों से दिग्गज ठोक रहे हैं ताल

उत्तरी अंगामी-द्वितीय सीट से मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो एनडीपीपी के उम्मीदवार हैं, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग पेरेन सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं, मंत्री जी काइतो आये सटखा सीट से किस्मत आजमाएंगे और पूर्व राज्यसभा सांसद केजी केन्ये को चिजामी सीट से एनडीपीपी ने टिकट दिया है.

इन दलों की तरफ से नहीं जारी किए गए हैं उम्मीदवार

यहां अब कांग्रेस (Congress) जैसे अहम राजनीतिक दलों ने फिलहाल अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. जनता दल (यू) ने दो उम्मीदवारों का एलान किया है. इसमें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एनएसएन लोथा को त्युई से और महासचिव कितोहो एस रोतोखा को घासपानी-द्वितीय से उम्मीदवार बनाया गया है.

ये भी पढ़ें

Girl Child Gangrape: दिल्ली में तीन साल की बच्ची से गैंगरेप के आरोप में दो लोग गिरफ्तार, जंगल में खून से लथपथ मिली मासूम

#Nagaland #Assembly #Election #NPF #Released #List #Candidates #BJP #NDPP #List

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button