दुनिया

Nabataean Two Thousand Old Woman Face Reveled By The Saudi Arabia Put On Display In Hegra Welcome Center AlUla


Nabataean Woman: सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने इतिहासकारों और ऑर्किओलॉजिस्ट के काम के सालों बाद 2000 से अधिक साल पहले रहने वाली एक नेबेतियन महिला के चेहरे को दोबारा बनाकर तैयार कर लिया. इसके बाद नेबेतियन महिला के चेहरे को तैयार करने के बाद रिवील किया गया.

ये पहला ऐसा मौका है, जब किसी के नेबेतियन महिला के चेहरे को आर्टिफिशियल तरीके से बनाने का काम किया गया है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक ये हिनाट के अवशेषों पर आधारित है, जिसे हेगरा में 2,000 साल पुराने मकबरे में खोजा गया था, जो एक प्राचीन नखलिस्तान शहर अलऊला में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में शामिल है. ये शहर सऊदी अरब के उत्तर पश्चिमी में स्थित है.

हेगरा वेलकम सेंटर में प्रदर्शित किया गया

नेबेतियन महिला के चेहरे को सोमवार (6 फरवरी) को अलऊला में हेगरा वेलकम सेंटर में लोगों को दिखाने के लिए रखा गया. इस चेहरों को बनाने के लिए रॉयल कमीशन ने पैसे खर्च किए थे, जिसके बाद 2019 में यूके में चेहरे को दोबारा तैयार करने का काम शुरू कर दिया. चेहरे को सिलिकॉन से बनाया गया है, जिसके कान छिदवाए गए है और आर्टिफिशियल हेयर उसकी खोपड़ी में लगाए गए थे. 

उत्तरी अरब में बसे हुए थे

चेहरे बनाने वाले विशेषज्ञों की एक टीम ने पुराने डेटा का इस्तेमाल करके उसकी एक छवि को बनाने का काम किया. इसके लिए मकबरे में पाए गए हड्डी के टुकड़ों को फिर से तैयार किया गया. रिपोर्ट में कहा गया है कि महिला के चेहरे को तराशने के लिए एक 3डी प्रिंटर का इस्तेमाल किया गया था. नेबेतियन एक प्राचीन सभ्यता का हिस्सा थे, जो 2,000 साल पहले उत्तरी अरब में बसे हुए थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि पेट्रा उनके राज्य की राजधानी थी, जो मसालों, दवाओं और कपड़ों का एक व्यापारिक केंद्र बन गया. नेशनल ज्योग्राफिक को दिए एक इंटरव्यू में प्रोजेक्ट की डायरेक्टर लेबनानी-फ्रांसीसी ऑर्कोलॉजिस्ट लैला नेहमे ने कहा, “नबातियन एक रहस्य का एक सा है: हम बहुत कुछ जानते हैं, लेकिन साथ ही हम बहुत कम जानते हैं.” 

ये भी पढ़ें:Saudi Arab: प्राचीन अरब मार्केट साइट की खोज, पैगंबर मोहम्मद की बायोग्राफी में भी है जिक्र

#Nabataean #Thousand #Woman #Face #Reveled #Saudi #Arabia #Put #Display #Hegra #Center #AlUla

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button