भारत

Nagaland Election Result 2023: BJP Candidate Kazheto Kinimi Win The Polls Before Declaring Election Results Know How

[ad_1]

Assembly Elections Results 2023:  पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों के चुनाव परिणाम आ रहे हैं. इसके लिए गुरुवार सुबह मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो गई. हालांकि, नतीजे आने से पहले एक चौंकाने वाली खबर यह है कि नगालैंड (Nagaland) में भारतीय जनता पार्टी का एक प्रत्याशी चुनाव नतीजों से पहले ही जीत गया. जुन्हेबोटो जिले में आकुलुटो सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी एवं निर्वतमान विधायक काजहेटो किन्मी  (Bjp Candidate Kazheto Kinimi) निर्विरोध विजयी घोषित किए गए हैं.

बता दें कि आज यानी कि दो मार्च को मतदान शाम चार बजे तक होगा. इसके बाद ही पूरी सीटों की स्थिति साफ होगी.

12 मार्च को समाप्त होगा मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल
बता दें कि नगालैंड में विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त होगा. मतदान के बाद आए एग्जिट पोल्स में त्रिपुरा-नगालैंड में बीजेपी गठबंधन को बहुमत का अनुमान लगाया गया है. और, आज 2 मार्च को चुनाव के नतीजे आ रहे हैं.

इस बार नगालैंड में विधानसभा की 60 में से 59 सीटों पर वोट डाले गए थे. जानकारी के मुताबिक, नगालैंड के 16 जिलों की 60 में से 59 विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को हुए मतदान का आंकड़ा 85.90% रहा.

इस राज्य में कुल 13 लाख मतदाता बताए गए थे. वहीं, 183 कैंडिडेट चुनावी मैदान में उतरे, जिनमें 4 महिला और 19 निर्दलीय कैंडिडेट शामिल हैं. इनके लिए इस आदिवासी बहुल राज्य में 2,315 मतदान केंद्र बनाए गए थे.

यह भी पढ़ें: नतीजों से पहले उम्मीदवारों ने शुरू की पूजा-पाठ, केन्द्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक बोलीं- इस बार बनेगा इतिहास

#Nagaland #Election #Result #BJP #Candidate #Kazheto #Kinimi #Win #Polls #Declaring #Election #Results

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button