बिज़नेस

MSCI Postpones Index Weight Review Of Adani Group Two Companies To May


ग्लोबल इंडेक्स MSCI ने अडानी ग्रुप के दो कंपनियों अडानी ट्रांसमिशन और अडानी टोटल गैस के इंडेक्स वेटेज रिव्यू को टाल दिया है. ये रिव्यू अब मई में होने वाले रिव्यू के साथ जारी किया जाएगा. MSCI ने इस रिव्यू में देरी के पीछे का कारण इन दो कंपनियों के शेयरों के पोटेंशियल रेप्लिकेबिलिटी इश्यूज का हवाला दिया है. 

अडानी ट्रांसमिशन के शेयरों में  पिछले पांच दिनों से लगातार लोवर ​सर्किट लग रहा है. वहीं दूसरी ओर अडानी टोटल गैस 23 जनवरी से लगातर गिरावट में कारोबार कर रही है. इसने 20-20 प्रतिशत के दो लोअर सर्किट लगे हैं. 

अडानी समूह की अन्य कंपनियों के लिए, MSCI ने प्रमुख इनपुट डेटा से संबंधित संभावित मामलों और चल रही अनिश्चितता का भी हवाला दिया है. MSCI ने कहा है कि वह अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों के लिए खास उपाय भी लागू करेगा, जो मौजूदा रिव्यू से शुरू होने वाले इसके इक्विटी सूचकांकों का हिस्सा हैं. हालांकि गैर-मार्केट कैपिटलाइजेशन वेटेज इंडेक्स और कस्टम इंडेक्स में अडानी समूह के किसी भी स्टॉक में कोई बदलाव नहीं होगा. 

इस हफ्ते जारी होना थी रिपोर्ट 

MSCI इंक अडानी ग्रुप के इन दो कंपनियों के इंडेक्स रिव्यू इसी हफ्ते जारी करने वाला था. उसने पिछले सप्ताह कहा था कि वह अपने व्यापक रूप से फॉलो किए जाने वाले बेंचमार्क इंडेक्स में कुछ अडानी सिक्योरिटीज की पात्रता की समीक्षा करेगा. रिव्यू आने के बाद अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी टोटल गैस, अडानी ट्रांसमिशन और एसीसी जैसे ग्रुप की कंपनियों  के वेटेज में कमी आएगी. ये रिव्यू 16 से शुरू होकर 28 फरवरी, 2023 को समाप्त होने वाला था. 

paisa reels

अडानी ग्रुप के स्टॉक में गिरावट जारी 

अडानी ग्रुप के कंपनियों के स्टॉक में 24 जनवरी के बाद भारी गिरावट देखी गई है. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था कि अडानी ग्रुप ने स्टॉक अन्य शेयरों की तुलना में हाई वैल्यू वाले हैं और इस ग्रुप के पास भारी कर्ज है. इस रिपोर्ट के आने के बाद से ग्रुप के स्टॉक लगातार गिर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें

Stock Market Opening: बेहतर ग्लोबल संकेतों के चलते शानदार तेजी के साथ खुले भारतीय शेयर बाजार

#MSCI #Postpones #Index #Weight #Review #Adani #Group #Companies

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button