बिज़नेस

MSCI Cuts Some Adani Group Companies Free-float Designations Reduced Weightage Adani Enterprises Adani Transmission Adani Total Gas ACC

[ad_1]

Adani Stocks: अडानी ग्रुप की कंपनियों के लिए नई खबर सामने आई है. इंडेक्स प्रोवाइडर एमएससीआई (MSCI) ने कहा कि वह अडानी ग्रुप की कंपनियों की कुछ शेयरों को ‘फ्री फ्लोट’ का वेटेज कम कर रही है. एमएससीआई (मोर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल) के मुताबिक ‘फ्री फ्लोट’ का मतलब है बाजार में सभी हिस्सेदारों के पास उपलब्ध शेयर के अनुपात में कितने शेयर बाजार में ग्लोबल इंवेस्टर्स की खरीदारी के लिये उपलब्ध हैं.

MSCI ने क्या कहा है

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंडेक्स प्रोवाइडर एमएससीआई ने एक बयान में कहा कि उसे ‘एमएससीआई ग्लोबल इन्वेस्टेबल मार्केट इंडेक्स’ के लिये अडानी ग्रुप से जुड़ी विशिष्ट प्रतिभूतियों की पात्रता और ‘फ्री फ्लोट’ निर्धारण के संबंध में कई बाजार प्रतिभागियों से प्रतिक्रिया मिली है. बयान के मुताबिक, “एमएससीआई ने तय किया है कि कुछ निवेशकों के स्तर पर पर्याप्त अनिश्चितता है कि उन्हें अब हमारे मानदंडों के मुताबिक ‘फ्री फ्लोट’ के रूप में नामित नहीं किया जाना चाहिए. इन सबको देखते हुए अडानी ग्रुप की शेयरों का ‘फ्री फ्लोट’ डेसिगनेशन कम किया है जिससे इन 4 कंपनियों का वेटेज कम हो गया है. 

अडानी एंटरप्राइजेज का वेटेज 0.5 फीसदी घटा है- रिपोर्ट

वहीं ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक Nuvama की ओर से आई जानकारी आई है कि अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का वेटेज 30 बेसिस पॉइंट या 0.5 फीसदी घटा दिया गया है. इसके अलावा अडानी टोटल गैस, अडानी ट्रांसमिशन, एसीसी लिमिटेड के वेटेज को भी घटा दिया गया है.

कल गिरे हैं अडानी समूह के कुछ शेयर

फिलहाल अडानी ग्रुप और इससे जुड़ी आठ कंपनियां हैं, जो एमएससीआई मानक सूचकांक इंडेक्स प्रोवाइडर का हिस्सा हैं. लगातार दो दिन चढ़ने के बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में बृहस्पतिवार को गिरावट आई. MSCI की समीक्षा की खबर के बाद समूह की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर करीब 11 फीसदी नीचे आ गया. बीते कल अडानी ग्रुप की 10 कंपनियों में नौ के शेयर नुकसान में बंद हुए. 

paisa reels

ये भी पढ़ें

Edible Oil: महंगा होने वाला है खाने का तेल ! सरकार इंपोर्ट ड्यूटी पर लेने वाली है ये बड़ा फैसला

#MSCI #Cuts #Adani #Group #Companies #Freefloat #Designations #Reduced #Weightage #Adani #Enterprises #Adani #Transmission #Adani #Total #Gas #ACC

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button