दुनिया

Mother Is 69 Children World Record Wife Of Feodor Vassilyev Peasant From Shuya Russia Greatest Officially Recorded Number Of Children Born To One Couple


Russia Recorded Number of Children: रूस में एक महिला को सबसे अधिक बच्चे के जन्म का रिकॉर्ड है. ये रिकॉर्ड रूस (Russia) के शुआ के एक किसान फोडोर वासिलीव (Feodor Vassilyev) की पत्नी के नाम है. वासिलीव की पहली पत्नी ने रिकॉर्ड संख्या में 69 बच्चों को जन्म दिया. कई समकालीन स्रोत मौजूद हैं, जो इस बात की ओर संकेत करते हैं कि फेओडोर वासिलीव की पत्नी सबसे अधिक बच्चों वाली महिला हैं.

एक महिला के इतने अधिक बच्चों को जन्म देने की कहानी थोड़ी असंभव जरूर लगती है, लेकिन 27 फरवरी 1782 को मॉस्को को निकोलस्क के मठ की ओर से इस बारे में सूचना दी गई थी.

69 बच्चे को जन्म

रूस के शुआ के एक किसान (Peasant From Shuya) फेओडोर वासिलीव की पत्नी ने 16 जोड़े जुड़वां बच्चे, सात बार एक साथ तीन बच्चे और चार बार एक साथ चार बच्चे को जन्म दिया. द जेंटलमैन्स मैगजीन ने इस बारे में दिनांक 13 अगस्त, 1782 को एक मूल पत्र का जिक्र करते हुए बताया था कि उस वक्त फेओडोर वासिलीव की उम्र 75 साल थी. 

news reels

पहली पत्नी से कितने बच्चे?

पहली पत्नी से चार बार ऐसा हुआ कि एक साथ 4 बच्चों ने जन्म लिया. वहीं, 7 बार 3 बच्चों ने एक साथ जन्म लिया. इसके अलावा 16 बार जुड़वां बच्चे का जन्म हुआ. कुल मिलाकर किसान फेओडोर वासिलीव की पहली पत्नी 27 बार गर्भवती रहीं और उसने कुल 69 बच्चे को जन्म दिया था.

4 x 4 = 16
7 x 3 = 21
16 x 2 = 32
———-
27 बर्थ, 69 बच्चे

दूसरी पत्नी से कितने बच्चे?

रूस के किसान फेओडोर वासिलीव की दूसरी पत्नी ने 6 बार जुड़वां बच्चे को जन्म दिया. इसके अलावा दो बार तीन-तीन बच्चे को जन्म दी. कुल मिलाकर दूसरी पत्नी 8 बार गर्भवती रहीं और कुल 18 बच्चे को जन्म दिया.
6 x 2 = 12
2 x 3 = 6
———
8 बर्थ, 18 बच्चे

दो पत्नी से कुल 87 बच्चों का जन्म

जानकारी के मुताबिक दोनों पत्नियों से कुल मिलाकर 87 बच्चों ने जन्म लिया. इनमें से 84 जीवित हैं, जबकि तीन बच्चों की मौत हो गई. सेंट पीटर्सबर्ग पैनोरमा, बशुत्स्की, 1834 में सबसे अधिक बच्चों के रिकॉर्ड के बारे में बात करते हुए लेखक ने नोट किया था कि 27 फरवरी 1782 के दिन, निकोल्स्की मठ से एक सूची मास्को में आई थी, जिसमें यह जानकारी थी कि शुआ जिले के एक किसान, फोडोर वासिलीव ने दो बार शादी की और उनके 87 बच्चे थे. 

किसान फेओडोर वासिलीव की पत्नी के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है. यहां तक कि उनका नाम भी पता नहीं है. हालांकि कुछ सूत्रों का दावा है कि पहली पत्नी का नाम वेलेंटीना वासिलीव था. ऐसा माना जाता है कि वह 76 वर्ष की आयु तक जीवित रहीं.

ये भी पढ़ें:

Trending: इंग्लैंड की लाइब्रेरी में 58 साल बाद किताब लौटाने पहुंचा शख्स, 42.5 लाख रुपये का लगा फाइन, फिर हुआ ये…

#Mother #Children #World #Record #Wife #Feodor #Vassilyev #Peasant #Shuya #Russia #Greatest #Officially #Recorded #Number #Children #Born #Couple

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button