दुनिया

Moroccan Sultan Moulay Ismail Ibn Sharif Bloodthirsty Had 1,171 Children

[ad_1]

Moroccan Sultan: फ्रांसीसी दूत डॉमिनिक बसनॉट ने पहली बार 1704 में अपने किताब में खुलासा किया था कि मोरक्को के सुल्तान मौले इस्माइल के 1,171 बच्चे थे. सुल्तान मौले इस्माइल (Sultan Moulay Ismail Ibn Sharif) को द ब्लड थर्स्टी के नाम से जाता है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने भी साबित कर दिया था कि मोरक्को के सुल्तान के 880 बच्चे थे. 

मौले इस्माइल मोरक्कन (Moroccan) संस्कृति में सबसे महान व्यक्तियों में से एक हैं. उन्हें आंतरिक आदिवासी युद्धों और शाही उत्तराधिकारों से तबाह एक राष्ट्र विरासत में मिला था, लेकिन अपने शासनकाल के अंत तक उन्होंने 150,000 से अधिक लोगों की एक शक्तिशाली सेना के साथ एक देश पर शासन किया था. उनमें से ज्यादातर सब-सहारा अफ्रीका के गुलाम थे.

सैनिकों के बच्चों का इस्तेमाल
मौले इस्माइल ने सैनिकों को महिलाओं की आपूर्ति करके और उनके पैदा बच्चों को गार्ड ड्यूटी के लिए प्रशिक्षित करता था. वो अपनी कुल के  बचाव करने  के लिए इस्तेमाल किया करता था. मोरक्को (Morocco) के सुल्तान मौले इस्माइल, ‘द ब्लड थर्स्टी’, मोरक्को के अलाउइट परिवार के दूसरे सम्राट थे और उन्होंने 1672 से 1727 तक शासन किया था. इस्लाम को अपने राज्य का सबसे मजबूत और सबसे जोरदार आदमी माना जाता था. मौले इस्माइल से पहले मोरक्को के तीन शासक हुए.  

उनमे मौले शरीफ और उनके दो सौतोले भाई शामिल थे. मौले शरीफ ने साल 1631 में अलाउइट वंश के पहले शासक के रूप में  गद्दी संभाली. इसके बाद 1636 में सबसे बड़े बेटे मौले मुहम्मद इब्न शरीफ ने गद्दी संभाली.

 32 साल में 1700 बच्चे
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार इस्माइल ने 888 बच्चों को जन्म दिया, जो इतिहास में किसी के लिए भी सबसे बड़ी संख्या है, जिसकी पुष्टि की जा सकती है. इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि उनकी मृत्यु के बाद उनके बेटों के बीच उत्तराधिकार का संघर्ष शुरू हो गया. नियमित रूप से मोरक्को की यात्रा करने वाले एक फ्रांसीसी राजदूत डॉमिनिक बसनॉट के खातों के अनुसार सुल्तान के 1704 तक 1,171 बच्चे थे. इस्माइल की मौत 57 साल में हुई. उसने 32 सालों तक शासन किया था.

ये भी पढ़ें:Britain Ancient Temple: ब्रिटेन में रोमन प्राचीन साइट की खोज, 4000 साल पुराना मंदिर, खुदाई में कई रहस्य उजागर

#Moroccan #Sultan #Moulay #Ismail #Ibn #Sharif #Bloodthirsty #Children

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button