भारत

Mood of the Nation Survey UP CM Yogi Adityanath BJP SP Akhilesh Yadav Apna Dal Anupriya Patel


UP Election Updates: देश में कुछ महीनों में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने चुनाव जीतने के लिए अपनी तैयारी अभी से ही शुरू कर दी है. दूसरी ओर विपक्षी दल भी इंडिया गठबंधन के छत्र में आकर चुनावी तैयारी कर रहे हैं. लोकसभा चुनाव के लिहाज से उत्तर प्रदेश सबसे अहम सूबा है, जहां 80 सीटें हैं. यही वजह है कि बीजेपी के साथ यहां के क्षेत्रीय दल भी चुनावी जीत के लिए अपने समीकरण साधने में जुटे हुए हैं. 

इस बीच एक सर्वे सामने आया है, जो उत्तर प्रदेश की चुनावी तस्वीर को सामने रख रहा है. इंडिया टुडे और सी वोटर ने मिलकर इस सर्वे को अंजाम दिया है, जिसे ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे का नाम दिया गया है. इस सर्वे में बताया गया है कि यूपी में 80 लोकसभा सीटों में से कितनी सीटें किस दल को मिलने वाली है. सर्वे में यूपी के चार प्रमुख दलों बीजेपी, समाजवादी पार्टी, अपना दल और कांग्रेस को मिलने वाली सीटों की जानकारी दी गई है. 

किस दल को कितनी सीटें मिल सकती हैं?

उत्तर प्रदेश में बीजेपी के चुनावी अभियान को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ धार दे रहे हैं. इसका फायदा होते हुए भी दिख सकता है. ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे में बीजेपी को यूपी की 80 सीटों में से 70 सीटें मिलते हुए नजर आ रही हैं. समाजवादी पार्टी की बात करें, तो वह यूपी में कांग्रेस के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ने वाली है. यूपी में सपा को 7 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस महज एक सीट हासिल कर सकती है. 

कांग्रेस से बेहतर प्रदर्शन करने वालों में अपना दल शामिल है. अपना दल एनडीए का हिस्सा है और सर्वे के नतीजों के मुताबिक, उसे राज्य में दो सीटों पर जीत मिल सकती है. यहां गौर करने वाली बात ये है कि मायावती की पार्टी बीएसपी को यूपी में करारी शिकस्त मिल रही है. सर्वे के नतीजे बताते हैं कि कहीं न कहीं बीजेपी के लिए यूपी में जीत हासिल करना बेहद आसान रहने वाला है. यहां गौर करने वाली बात ये है कि बीएसपी को इस साल होने वाले चुनाव में ज्यादा फायदा नहीं मिलने वाला है. 

वोटिंग पर्सेंटेज में क्या बदलाव देखने को मिला है? 

सर्वे के नतीजे दिखा रहे हैं कि बीजेपी के यूपी में वोटिंग पर्सेंटेज में भी इजाफा देखने को मिलेगा. 2019 में 49.97 फीसदी वोट हासिल करने वाली बीजेपी इस बार 52.1 फीसदी वोट हासिल कर सकती है. दूसरी ओर समाजवादी पार्टी को 30.1 फीसदी और कांग्रेस को 5.5 फीसदी वोट मिल सकते हैं. बीएसपी को वोट पर्सेंटेज 8.4 फीसदी रहने वाला है, लेकिन उसके खाते में एक भी सीट नहीं आने की उम्मीद है.

कैसा था 2019 लोकसभा में यूपी का हाल? 

2019 में हुए लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने बंपर जीत हासिल की थी. बीजेपी को 80 में से 62 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि बीएसपी ने 10 सीटें जीती थीं. सपा के खाते में 5 सीटें और कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली थी. अपना दल को दो सीटें जीतने में कामयाब रहा था. यही वजह है कि राज्य में 2024 के चुनाव नतीजे भी 2019 की तरह ही हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: ‘पीएम मोदी OBC नहीं जनरल कास्ट में पैदा हुए, आपको बेवकूफ बनाया जा रहा’, ओडिशा से राहुल गांधी का बड़ा हमला

 

#Mood #Nation #Survey #Yogi #Adityanath #BJP #Akhilesh #Yadav #Apna #Dal #Anupriya #Patel

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button