बिज़नेस

Milk Price Hike Amul Milk Price Hike Milk Prices Likely To Be Hiked Again As Fodder Other Input Cost Goes Up


Milk Price Hike: 2022 में अमूल हो या मदर डेयरी दोनों ही ने दूध के दामों में लगातार बढ़ोतरी की थी. लेकिन 2023 में भी दूध के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. अमूल ब्रांड के नाम से दूध बेचने वाली देश की सबसे बड़ी को-ऑपरेटिव गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने 2 फरवरी 2023 की आधी रात से दूध के दाम बढ़ाने का एलान कर दिया. यानि नए साल के दूसरे महीने में अमूल ने दूध के दाम बढ़ाकर पहले से महंगाई से परेशान लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है. 

23 फीसदी तक महंगा हुआ दूध 

2 फरवरी 2023 से अमूल ने 3 रुपये प्रति किलो तक अपने सभी प्रकार के दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. दूध की महंगाई किस कदर बढ़ी है वो जानना आपके लिए बेहद जरुरी है.  30 जून 2021 तक जो अमूल ताजा एक लीटर दूध 45 रुपये प्रति लीटर में मिला करता था वो अब 54 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है. यानि डेढ़ साल में 20 फीसदी महंगा हो चुका है. अमूल ताजा का दो लीटर का पैक 30 जून 2021 को 88 रुपये प्रति दो लीटर में मिल रहा था वो अब 108 रुपये में मिल रहा है. यानि 23 महंगा. अमूल के भैंस का दूध 30 जून 2021 को 59 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा था वो 19 फीसदी महंगा 70 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है. जो अमूल गोल्ड 30 जून 2021 को 55 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा था वो अब 20 फीसदी महंगा 66 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है. अमूल के गाय का दूध डेढ़ साल पहला 47 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा था जो अब  56 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है. यानि करीब 20 फीसदी महंगा. 2022 में मदर डेयरी ने पांच दफा दूध के दाम बढ़ाये हैं जबकि अमूल ने भी चार बार दूध के दामों में बढ़ोतरी की थी और नए साल में की गई बढ़ोतरी को मिलाकर ये पांचवीं बढ़ोतरी है.  

और बढ़ सकती है कीमतें 

30 जून 2021 के बाद यानि डेढ़ सालों में दूध 20 फीसदी से ज्यादा महंगा हो चुका है. और आप ये मत सोचिएगा कि दूध के दामों बढ़ने का सिलसिला यहीं थमने वाला है. दूध के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला  2022 के समान 2023 में भी जारी रह सकता है. महंगे दूध का असर केवल दूध की महंगाई तक सीमित नहीं है. दूध के दामों में बढ़ोतरी के चलते घी, पनीर, खोआ से लेकर दही लस्सी महंगे हो चुके हैं. मिठाईयां से लेकर बिस्कुट चॉकलेट भी महंगा हो चुका है. 

paisa reels

पर दूध के दामों में ये बढ़ोतरी क्यों हो रही है?

दूध के दामों के बढ़ोतरी की तीन बड़ी वजह है. दूध की बढ़ती मांग,  लागत में बढ़ोतरी और ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट. इन तीन कारणों के चलते दूध की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है. देश में पशुओं के लिए चारे की कमी है. मांग बढ़ने और सप्लाई सीमित होने के चलते दाम बढ़े हैं. गेहूं और मक्का पशुओं के चारे का मुख्य जरिया है. बीते वर्ष भीषण गर्मी के चलते गेहूं के उत्पादन में गिरावट के कारण उससे निकलने वाले भूसे की सप्लाई घटी है तो मक्के का इस्तेमाल ईथेनॉल बनाने में होने लगा है. जिससे इन चीजों की सप्लाई घटने के साथ कीमतें बढ़ी है. दूध के बने प्रोडक्ट्स की मांग भी बढ़ी है. डेयरी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियां पहले के मुकाबले ज्यादा दूध खरीद रही हैं और वे ऊंचे दामों पर किसानों से दूध खरीद रहे हैं. ऐसे में डेयरी कंपनियां लागत में बढ़ोतरी का भार सीधे ग्राहकों पर डाल रही हैं जिसके चलते दूध के दाम बढ़े हैं.  

ये भी पढ़ें 

Budget 2023: एमएसएमई को राहत, कोरोना के दौरान सरकारी कॉंट्रैक्ट पूरा नहीं करने के चलते जब्त किए रकम को वापस करने के आदेश

#Milk #Price #Hike #Amul #Milk #Price #Hike #Milk #Prices #Hiked #Fodder #Input #Cost

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button