बिज़नेस

Meta Employees Salary Facebook Parent Company Gender Pay Gap Report Shows Women Salary Paid Less Than Men


Meta Employees: फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा को लेकर एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मेटा महिला कर्मचारियों को पुरुष कर्मचारियों की तुलना में कम सैलरी देती है. इतना ही नहीं मेटा पुरुषों को महिलाओं की तुलना में कम बोनस भी देती है. 

ये जानकारी यूके और आयरलैंड में वेतन असमानता पर कंपनी की रिपोर्ट के आधार पर दी गई है. बिजनेस इनसाइडर ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि मेटा आयरलैंड की जेंडर पे रिपोर्ट दिसंबर 2022 में जारी की गई थी. आयरलैंड के मेटा ऑफिस में करीब 3,000 महिलाएं और यूके के ऑफिस में 5,000 महिलाएं काम कर रही हैं, जो कुल कर्मचारियों की महिला संख्या का 10 फीसदी है. 

महिलाओं को कितनी कम दी गई सैलरी 

आयरलैंड में मेटा के महिला कर्मचारियों को 2022 में पुरुषों की तुलना में 15.7 फीसदी कम सैलरी का पेमेंट किया गया है. वहीं यहां बोनस में अंतर बहुत ही ज्यादा था. महिलाओं के लिए औसत बोनस पुरुषों की तुलना में 43.3 फीसदी कम था. यूके यानी ब्रिटेन की बात करें तो आयरलैंड की तुलना में वेतन अंतर कम है. 

ब्रिटेन में कितनी कम महिलाओं की सैलरी 

रिपोर्ट में बताया गया है कि यूके में मेटा महिला कर्मियों का एवरेज बोनस पुरुष कर्मियों की तुलना में 2.1 फीसदी कम पेमेंट किया जाता है. यहां महिलाओं को दिया जाने वाला बोनस पुरुषो की तुलना में औसतन 34.8 फीसदी कम था. हालांकि 2018 के दौरान महिला कर्मियों को पुरुषों की तुलना में औसतन 0.9 फीसदी कम भुगतान किया गया था और बोनस वेतन तब 40 फीसदी कम था. 

paisa reels

कितना ज्यादा कमाते हैं पुरुष कर्मचारी 

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा कर्मचारियों का बेसिक वेतन करीब 150,000 डॉलर या 12,279,523 रुपये प्रति वर्ष से शुरू होता है. सालाना आधार पर आयलैंड में मेटा से पुरुष कर्मचारी करीब 23,000 डॉलर से ज्यादा की कमाई कर रहे हैं. जबकि यूके में पुरुष कर्मचारी महिला कर्मचारियों की तुलना में करीब 3,000 डॉलर ज्यादा कमाता है. 

ये भी पढ़ें

Reliance Retail Launches Campa: रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने 70 और 80 के दशक के मशहूर सॉफ्ट ड्रींक्स ब्रांड Campa को किया लॉन्च

#Meta #Employees #Salary #Facebook #Parent #Company #Gender #Pay #Gap #Report #Shows #Women #Salary #Paid #Men

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button