भारत

Meghalaya Exit Polls 2023 After Npp Other Parties Get More Assembly Seat Than Bjp Tmc Congress


Meghalaya Exit Polls Result: मेघालय का विधानसभा चुनाव 2023 कई मायनों में दिलचस्प रहा है. ईसाई बहुल राज्य में बीजेपी ने पहली बार सभी सीटों पर चुनाव लड़ा है. कोनराड संगमा की नेशनलिस्ट प्रोग्रेसिव पार्टी (NPP) चुनाव से पहले बीजेपी के साथ गठबंधन से अलग हो गई. टीएमसी मुख्य विपक्षी दल के रूप में विधानसभा चुनाव में मैदान में उतरी और राज्य में प्रमुख भूमिका निभाने की उम्मीद लगाए बैठी है. लेकिन चुनाव नतीजों के एग्जिट पोल ने सभी दलों को झटका दिया है. किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलता दिख रहा है.

मेघालय में विधानसभा चुनाव 2023 के लिए सोमवार (27 फरवरी) को मतदान हुआ. चुनाव के नतीजे 2 मार्च को आएंगे लेकिन इसके पहले एग्जिट पोल सामने आया है. एग्जिट पोल में त्रिशंकु विधानसभा का अनुमान लगाया गया है. दिलचस्प बात ये है कि सभी एग्जिट पोल अन्य दलों को बंपर सीट दे रहे हैं. इतना ही नहीं, अगर एनपीपी को छोड़ दें तो टीएमसी, बीजेपी और कांग्रेस जैसी बड़ी पार्टियों से ज्यादा सीटें अन्य दलों के खाते में जा रही हैं.

टाइम्स नाउ-ईटीजी
टाइम्स नाउ-ईटीजी के एग्जिट पोल में अन्य के खाते में सबसे ज्यादा 29 सीटें मिलने का अनुमान जाहिर किया गया है. दूसरे नंबर पर कोनराड संगमा की एनपीपी है जिसे 22 सीट मिल सकती है. कांग्रेस को सिर्फ 3 सीट और बीजेपी को 5 सीट मिलती दिखाई गई है.

मैटराइज-जी न्यूज
मैटराइज और जी न्यूज के एग्जिट पोल में अन्य दलों को काफी सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य दलों को 10-19 सीटें मिल सकती हैं. हालांकि, यहां एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी बनी है, जिसे 21-26 सीट मिल रही हैं. इसके बाद 8-13 सीटों के साथ टीएमसी है. बीजेपी को 6 से 11 और कांग्रेस को 3 से 6 सीट मिलती दिखाई गई हैं.

इंडिया टुडे-माय एक्सिस
इंडिया टुडे-माय एक्सिस इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक एनपीपी को 18-24 सीट मिल सकती है, जबकि अन्य को 4 से 8 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. कांग्रेस को 6-12 सीट, बीजेपी को 4-8 मिलती दिखाई गई हैं.

कोनराड संगमा ने दिया बीजेपी के साथ जाने का संकेत
एग्जिट पोल ने राज्य में त्रिशंकु विधानसभा के अनुमान के बाद राज्य के सीएम और एनपीपी नेता कोनराड संगमा ने बीजेपी के साथ जाने का संकेत दिया है. संगमा ने कहा, हम पिछली बार की तुलना में अधिक सीटें प्राप्त करेंगे. हम अपने सभी विकल्प खुले रख रहे हैं और राज्य के सर्वोत्तम हित में फैसला करेंगे. हमें सरकार बनाने के लिए पार्टियों से बात करनी होगी. 

यह भी पढ़ें

Tripura Exit Polls 2023: त्रिपुरा का ‘राजा’, जिसने लेफ्ट-कांग्रेस के नीचे से खिसका दी कुर्सी, बता रहा एग्जिट पोल

#Meghalaya #Exit #Polls #Npp #Parties #Assembly #Seat #Bjp #Tmc #Congress

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button