दुनिया

Meat Vending Machine In Japan To Promote Sales Whale


Japan: जापान (Japan) एक ऐसा देश है जो आए दिन नए-नए आविष्कार कर पूरी दुनिया को हैरान कर देता है. अब जापान में व्हेल मीट (Whale meat) खाने के शौकीन लोगों के लिए अलग प्रकार के आउटलेट खोले गए हैं. दरअसल, जापान के योकोहामा (Yokohama) शहर में एक व्हेलिंग ऑपरेटर ने अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए व्हेल मीट वेंडिंग मशीन लगाया है. जिसके जरिये मीट लवर्स आसानी से व्हेल मीट पा सकेंगे. गौरतलब है कि एक दौर में जापान में व्हेल मीट का क्रेज हुआ करता था लेकिन व्हेल विरोधी संगठन बनने के बाद मीट मार्केट से गायब हो गए. अब स्वचालन तकनीक के माध्यम से व्हेल मीट की बिक्री को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. 

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो योकोहामा में एक जापानी व्हेलिंग फर्म ने व्हेल साशिमी, व्हेल स्टेक और व्हेल बेकन की पेशकश करने वाली वेंडिंग मशीनें लॉन्च की हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे व्हेल मीट प्रेमी प्रभावित होंगे और आने वाले दिनों में फिर से व्हेल मीट का क्रेज जापान में देखने को मिलेगा. बता दें कि  लंबे वक्त से व्हेल मीट की बिक्री में गिरावट आई. 

लोगों को पसंद आ रहे आउटलेट 

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक़, फर्म के प्रवक्ता कोनोमू कुबो ने कहा है कि हाल ही में टोक्यो में आउटलेट स्थापित किए गए हैं, अगले महीने ओसाका के पश्चिमी शहर में चौथा खोलने की योजना है, और अगले पांच वर्षों में 100 स्थानों तक इसके बढ़ने की उम्मीद है. ये आउटलेट ग्राहकों को खासे पसंद आ रहे हैं और हमें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में ये और लोगों को लुभाएंगे. 

लांचिंग के मौके पर कंपनी के प्रेसिडेंट हिदेकी टोकोरो ने कहा कि कई प्रमुख सुपरमार्केट हैं जो व्हेल का विरोध करने वाले संगठनों से डरते हैं. इसलिए वे व्हेल नहीं रखते हैं. इस वजह से जो व्हेल खाने के शौकीन लोग हैं उन्हें यह नहीं मिल पाते, इसलिए हम इस सोच के साथ स्टोर खोल रहे हैं जिससे हम एक ऐसी जगह उपलब्ध करा सकें जहां वे सभी आकर खा सकें.

 क्या होता है वेंडिंग मशीन

वेंडिंग मशीन को बिक्री मशीन भी कहा जाता है. जहां कस्टमर अपनी इच्छा के अनुसार सामान प्राप्त कर लेता है. यह बेहद ही आसान तरीका होता है इस वजह से यूजर्स इसे बेहद पसंद भी करते हैं. अब जापान में व्हेल मीट वेंडिंग मशीन के जरिये व्हेल मीट लवर्स को आसानी से यह मीट प्राप्त कर सकेंगे. 

ये भी पढ़ें: Pakistan: ‘इमरान खान की वजह से देश में हो सकता है…’ पाक के रक्षा मंत्री का PTI चीफ पर गंभीर आरोप

#Meat #Vending #Machine #Japan #Promote #Sales #Whale

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button