बिज़नेस

MCX पर हो गई तकनीकी दिक्कत, सुबह 9 बजे नहीं खुले कमोडिटी बाजार, अब इस समय पर खुलेंगे


MCX Technical Glitch: आज सुबह देश के कमोडिटी बाजार के एक्सचेंज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर टेक्निकल दिक्कतों की वजह से 9 बजे कारोबार शुरू नहीं हुआ है. एमसीएक्स पर टेक्निकल ग्लिच या तकीनीकी दिक्कत की वजह से ये फैसला लिया गया है कि आज सुबह 10 बजे से कारोबार की शुरुआत होगी. 

जेरोधा ने ट्वीट करके दी जानकारी

ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म जेरोधा ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इस बारे में ट्वीट करते हुए जानकारी दी है. जेरोधा ने अपने ट्वीट में लिखा है कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) को मंगलवार सुबह कुछ तकनीकी खराबी का सामना करना पड़ रहा है, लिहाजा एक्सचेंज पर कमोडिटी ट्रेडिंग सुबह 10 बजे शुरू हो पाएगी. 

आज सुबह जैसे ही कमोडिटी बाजार खुलने का समय हुआ, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर टेक्निकल ग्लिच की वजह से सौदों को करने में ट्रेडर्स और इंवेस्टर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ा. इसके तुरंत बाद ये साफ हो गया कि एमसीएक्स पर 9 बजे के रूटीन समय पर तो ट्रेड शुरू नहीं हो पाएगा. 

क्या है एमसीएक्स

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एमसीएक्स) भारत का अल्ट्रा मॉर्डन इलेक्ट्रॉनिक कमोडिटी एक्सचेंज है और इसका हेडक्वार्टर मुंबई में है. यह फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज (इंडिया) लिमिटेड. (एफटीआईएल) के जरिए स्थापित डिम्युच्युलाइज्ड एक्सचेंज है. एमसीएक्स पूरे भारत में कमोडिटी वायदा व्यापार के लिए ऑनलाइन ट्रेडिंग, क्लियरिंग एवं निपटान ऑपरेशंस की सुविधा प्रदान करने वाली भारत सरकार से स्थायी रूप से मान्यता प्राप्त एक्सचेंज है. 

एमसीएक्स अपने प्लेटफॉर्म पर कई अलग-अलग सेगमेंट्स में सर्राफा (बुलियन), कई मेटल्स (आयरन सहित) कई एग्रीकल्चर कमोडिटी में 40 से ज्याजा कमोडिटीज ऑफर करता है. ट्रेडिंग किए गए फ्यूचर कांट्रेक्ट्स की संख्या के मामले में एक्सचेंज दुनिया में चांदी का सबसे बड़ा, सोना, तांबा और नैचुरल गैस में दूसरा सबसे बड़ा और क्रूड ऑयल कॉन्ट्रेक्ट में तीसरा सबसे बड़ा एक्सचेंज होने का रुतबा रखता है.

ये भी पढ़ें

Stock Market Opening: शेयर बाजार में बढ़त पर शुरुआत, सेंसेक्स 71300 के करीब, निफ्टी 21664 पर ओपन


#MCX #पर #ह #गई #तकनक #दककत #सबह #बज #नह #खल #कमडट #बजर #अब #इस #समय #पर #खलग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button