बिज़नेस

Mahila Samman Savings Certificate Scheme Vs Bank FDs Know In Which Scheme You Should Invest To Get Good Returns


Mahila Samman Savings Certificate vs Bank FD: साल 2023 का बजट भाषण पेश करते वक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ‘महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र’ (Mahila Samman Savings Certificate Scheme) स्कीम की शुरुआत की है. यह आधी आबादी के लिए शुरू की गई छोटी बचत प्रमाण पत्र स्कीम है जिसमें महिलाओं के साथ-साथ बच्चियां भी निवेश करके आत्मनिर्भर बन सकती हैं. इसके अलावा देश में बड़ी संख्या में महिलाएं फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में भी निवेश करना पसंद करती हैं क्योंकि इसमें किसी तरह का रिस्क नहीं होता है. अगर आप भी महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र और एफडी में से किसी एक स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो हम आपको दोनों ही स्कीम्स की कुछ खास बातों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. आइए जानते हैं कि इन दोनों ही स्कीम्स में से आपको कहां ज्यादा रिटर्न मिल रहा हैं-

MSSC की जानें खास बातें-

महिला सम्मान सेविंग स्कीम को खासतौर पर महिलाओं के लिए डिजाइन किया गया है. इस स्कीम के तहत आप दो साल के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकती हैं. इस स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme)  में आपको 7.5 फीसदी का सालाना रिटर्न मिलेगा. इस स्कीम की खास बात ये है कि यह ज्यादातर स्मॉल सेविंग स्कीम्स जैसे NSC, PPF, SSY आदि योजना से ज्यादा रिटर्न अपने ग्राहकों को दे रही है. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की छूट मिलती है. इस स्कीम पर सरकार ने आंशिक निकासी की सुविधा भी दी है. इस स्कीम के तहत आप 1 अप्रैल से किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं. इस खाते का टेन्योर मार्च 2023 से अप्रैल 2023 तक होगा.

SBI एफडी पर मिल रहा कितना रिटर्न-

देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की बात करें तो यह बैंक अपने सामान्य नागरिकों को 7 दिन से लेकर 2 साल तक की एफडी पर 3.00 फीसदी से लेकर 6.75 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर कर रहा है. ऐसे में स्टेट बैंक की ब्याज दर महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र की ब्याज दर 0.75 फीसदी तक कम है. एफडी खाते को आप किसी भी स्टेट बैंक की ब्रांच में खुलवा सकते हैं.

दोनों में से किस स्कीम में मिल रहा ज्यादा रिटर्न?

आपको बता दें कि स्टेट बैंक के अलावा HDFC बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक अपने ग्राहकों को 2 साल तक की एफडी पर 3 फीसदी से लेकर 7 फीसदी तक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं. ऐसे में महिला सम्मान सेविंग खाते में मिलने वाली ब्याज दर इन बैंक एफडी से कहीं ज्यादा है. ऐसे में अगर आप बैंक में 2 लाख रुपये तक की एफडी करने का सोच रही हैं तो MSSC में निवेश करना अपने के लिए एक बेहतर ऑप्शन है. 

paisa reels

ये भी पढ़ें-

Post Office Scheme: तगड़े रिटर्न के लिए पोस्ट ऑफिस की इन 5 जबरदस्त स्कीम्स में करें इन्वेस्ट! पढ़ें डिटेल्स

#Mahila #Samman #Savings #Certificate #Scheme #Bank #FDs #Scheme #Invest #Good #Returns

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button