बिज़नेस

Mahila Samman Savings Certificate For Women This Scheme Is More Attractive Know Details

[ad_1]

Mahila Samman Savings Certificate: केंद्रीय बजट 2023 (Budget 2023) पेश करते वक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन (Nirmala Sitharaman) ने महिलाओं के लिए एक खास स्कीम की घोषणा की इस स्कीम का नाम है महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र (Mahila Samman Savings Certificate). इस स्कीम को लॉन्च करके सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश की है. इस स्कीम में निवेश करके वह दो साल में बाकी स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) की तुलना में ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकती हैं. यह स्कीम साल 2025 तक के लिए उपलब्ध है.

बजट के बाद से ही लगातार इस स्कीम के बारे में लगातार चर्चा हो रही है. ऐसे में इस स्कीम को लेकर कई महिलाओं के मन में कई सवाल है कि क्या इसमें निवेश करना उनके लिए फायदेमंद है. इस स्कीम पर उन्हें कितना रिटर्न मिलेगा.इसके साथ ही क्या है टैक्स सेविंग स्कीम है. आइए हम आपको इस स्कीम के सभी फीचर्स के बारे में बताते हैं. इसके साथ ही हम बता रहे हैं कि इसमें निवेश करना किन महिलाओं के लिए ज्यादा फायदेमंद है-

जानें कौन कर सकता है इस स्कीम में निवेश?

इस स्कीम को केंद्र सरकार (Government Scheme) ने खासतौर पर महिलाओं के लिए ही डिजाइन किया है. इस स्कीम के बारे में ऐलान करते हुए वित्त मंत्री ने यह कहा था कि इस बजट को अमृत काल के हिसाब से पेश किया जा रहा है. इस स्कीम में कोई महिला बिना किसी उम्र की शर्त के निवेश कर सकती है. ऐसे में लड़कियां भी इस स्कीम में निवेश कर सकती हैं.

जानें निवेश की सीमा-

इस स्कीम में निवेश की सीमा कुल 2 साल की है. ऐसे में अगर आप मार्च 2023 में महिला सेविंग सर्टिफिकेट (Mahila Samman Savings Certificate)  में निवेश करते हैं तो आप इस स्कीम से पैसे मार्च 2025 तक निकाल सकते हैं. वहीं इन दो सालों की अवधि में आप आंशिक विड्रॉल जरूर कर सकते हैं.

paisa reels

जानें स्कीम के तहत मिलेगा कितना ब्याज?

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट के तहत सरकार महिलाओं को आम सेविंग स्कीम से अधिक ब्याज दर ऑफर कर रही है. इस स्कीम में आपको सालाना के आधार पर 7.5 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. इस स्कीम में आप 2 लाख रुपये की अधिकतम राशि निवेश कर सकते हैं.

किन महिलाओं के लिए यह स्कीम है ज्यादा फायदेमंद

एक्सपर्ट्स के मुताबिक महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट सरकार द्वारा महिलाओं के लिए की गई एक अच्छी पहल है. इस स्मॉल सेविंग स्कीम के जरिए सरकार देश की आधी आबादी को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है. मगर इस स्कीम में निवेश की सीमा को केवल 2 लाख रुपये तक रखा गया है. ऐसे में अगर आप उच्च आय वर्ग से संबंधित महिलाओं की जरूरतों को यह स्कीम पूरी नहीं कर पाएगी. वहीं निम्न आय वर्ग की महिलाओं को यह योजना कम समय में तगड़ा रिटर्न दे सकती है.

ये भी पढ़ें-

Holi Special Train: होली में घर जाने नहीं होगी दिक्कत, रेलवे चलाएगा ये स्पेशल ट्रेनें, चेक करें रूट और टाइम टेबल

#Mahila #Samman #Savings #Certificate #Women #Scheme #Attractive #Details

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button