भारत

Mahatma Gandhi Death Anniversary 2023 PM Modi Paid Tribute Says His Sacrifices Never Forgotten


Tribute To Mahatma Gandhi: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज (30 जनवरी) 75वीं पुण्यतिथि (Mahatma Gandhi’s Death Anniversary) है. आज राजघाट में बापू की समाधि पर सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन होना है. सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) राजघाट पर बापू को श्रद्धांजलि देंगे. इससे पहले उन्होंने ट्वीट कर बापू की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया. पीएम ने कहा कि वह उनके गहन विचारों को याद करते हैं. 

30 जनवरी की तारीख देश के इतिहास में एक काले दिन के तौर पर दर्ज है. 30 जनवरी, साल 1948 वही तारीख है जब नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या कर दी थी. यह दिन पूरे देश के लिए क्षति का दिन बन गया था इसलिए महात्मा गांधी की याद में उनकी पुण्यतिथि को भारत शहीद दिवस के तौर पर मनाता है. 

‘कभी नहीं भूलाए जा सकते बापू के बलिदान’

पीएम मोदी ने कहा, “मैं बापू को उनकी पुण्यतिथि पर नमन करते हूं और उनके गहन विचारों को याद करता हूं. मैं उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं जो राष्ट्र की सेवा में शहीद हुए. बापू के बलिदानों को कभी भुलाया नहीं जाएगा और विकसित भारत के लिए काम करने के हमारे संकल्प को मजबूत करते रहेंगे.” 

हर साल 30 जनवरी को राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री और तीनों सेनाओं के प्रमुख (सेना, वायु सेना और नौसेना) दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने भी बापू की पुण्यतिथि श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने ट्वीट कर कहा विश्व शांति और भारत की प्रगति का जो मार्ग उन्होंने दिखाया वह आज भी बहुत प्रासंगिक है. उनकी प्रेरणा से ही आज एक नए और आत्मनिर्भर भारत का निर्माण प्रगति पर है.

ये भी पढ़ें: 

Budget session: बजट से पहले आज सर्वदलीय बैठक, शाम 3:00 बजे पीएम मोदी की अध्यक्षता में एनडीए की भी बैठक


#Mahatma #Gandhi #Death #Anniversary #Modi #Paid #Tribute #Sacrifices #Forgotten

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button