दुनिया

Lunar New Year 2023 What Is Lunar New Year Lunar New Year Means Why Lunar New Year Is Important California Shooting


Lunar New Year 2023: दुनियाभर के करोड़ों लोग चीनी चंद्र नव वर्ष मना रहे हैं या खरगोश वर्ष के आगमन पर खुशी से झूम रहे हैं. अमेरिका के कैलिफोर्निया में चीनी समुदाय के लोग मोंटेरे पार्क में ‘लूनर न्यू ईयर’ को सेलिब्रेट कर रहे थे. इसी दौरान यहां फायरिंग हुई और 10 लोगों की मौत हो गई, हमले में कई लोग घायल हो गए. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कैलिफोर्निया शूटिंग में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए अमेरिकी झंडे नीचे करने का आदेश दिया है.

आखिर चीन में मनाया जान वाला लूनर न्यू ईयर क्या है, जिसका चीनी लोग जोरदार स्वागत करते हैं. आइए जानते हैं कि लूनर न्यू ईयर के बारे में…

लूनर न्यू ईयर चीन में त्योहार के तौर पर धूमधाम से मनाया जाता है, चीन में इस दौरान एक हफ्ते की सार्वजनिक छुट्टी होती है. यह त्यौहार चीन के अलावा मलेशिया, थाईलैंड और सिंगापुर में रहने वाले चीनी मूल के लोगों के साथ-साथ वियतनामी और कोरियाई लोग भी मनाते हैं. 

लूनर न्यू ईयर क्या है? 
चीन में चंद्र नव वर्ष चंद्रमा से जोड़कर देखा जाता है. यह पूरी तरह से चंद्रमा के चक्रों पर आधारित है और हर साल इसको अलग-अलग दिन मनाया जाता है क्योंकि चंद्रमा के चक्र बदलते रहते हैं. आमतौर पर यह जनवरी के अंत और फरवरी के बीच में मनाया जाता है. 

news reels

15 दिन का उत्सव
इस साल, लूनर न्यू ईयर का उत्सव 22 जनवरी से शुरू हुआ. चीन में इस दौरान 15 दिन का उत्सव मनाया जाता है, जिसको वसंत महोत्सव के रूप में भी जाना जाता है. यह साल का सबसे महत्वपूर्ण अवकाश होता है. यह त्यौहार ताइवान, मंगोलिया, वियतनाम और दक्षिण पूर्व एशिया के कई देशों में मनाया जाता है, जिसमें इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर और थाईलैंड शामिल हैं. कंबोडिया में भी न्यू ईयर को लेकर समारोह होते हैं, लेकिन वहां की सरकार इस दिन आधिकारिक छुट्टी नहीं देती.

सरकारी कार्यालय सात दिनों के लिए बंद 
लूनर न्यू ईयर के दौरान चीन में व्यापार और सरकारी कार्यालय सात दिनों के लिए बंद रहते हैं. देश के शहर अन्य सामान्य दिनों से कहीं अधिक शांत रहते हैं. चीन में इस त्यौहार को लूनर न्यू ईयर के नाम से जाना जाता है. वहीं, वियतनाम में इसे ‘टेट’, दक्षिण कोरिया ‘सियोलाल’ और इंडोनेशिया में ‘इम्लेक’ कहा जाता है. वियतनाम की अपना राशि कैलेंडर है, जिसमें बिल्ली शामिल है इसलिए यहां बिल्ली के आगमन का वर्ष मनाया जाता है. नए साल का जश्न आमतौर पर लैनटर्न महोत्सव के साथ खत्म होता है.

खरगोश का वर्ष क्यों?
दरअसल, चीन का राशि चक्र 12 जानवरों से बना है. यह चूहे से शुरू होकर बैल, बाघ, खरगोश, ड्रैगन, सांप, घोड़ा, बकरी, बंदर, मुर्गा, कुत्ता और सुअर तक चलता है. इसमें ड्रैगन को सबसे शुभ संकेत के रूप में देखा जाता है. इस राशि चक्र को लोगों के स्वास्थ्य, धन और प्रेम जीवन को समझने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. खरगोश वर्ष रविवार से शुरू हुआ और 9 फरवरी 2024 को खत्म हो जाएगा.

चीनी लोग मानते हैं कि जो बच्चा खरगोश वर्ष में पैदा होता है वो शांत और विचारशील होता है. इस राशि चक्र के हर जानवर के पास लकी कलर, संख्या और दिशाओं का बेड़ा होता है. लेकिन हर व्यक्ति की वर्ष और जीवन ‘पांच तत्वों’ से प्रभावित होती हैं, जिसमें लकड़ी, अग्नि, पृथ्वी, धातु और पानी शामिल है.  

यह भी पढ़ें: Pakistan Economic Crisis: तो क्या पाकिस्तान में नहीं होंगे चुनाव, बदहाल आर्थिक स्थिति के बीच इस राजनेता का बड़ा बयान

#Lunar #Year #Lunar #Year #Lunar #Year #Means #Lunar #Year #Important #California #Shooting

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button