भारत

Lok Sabha Elections 2024 In India Congress And BJP Vote Share Increase In Survey TMC Loss


Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में पश्चिम बंगाल में बीजेपी का वोट बढ़ेगा, जबकि ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस का वोट शेयर कम होगा. सर्वे में यह भी सामने आया है कि केरल में कांग्रेस का वोट शेयर बढ़ेगा. फेडेरल पुथिया थालाइमुराई एप्ट 2024 प्री पोल सर्वे में सामने आया है कि पश्चिम बंगाल और केरल में लेफ्ट की पार्टियों को 2019 की तुलना में नुकसान होना तय है.

इस सर्वे में पश्चिम बंगाल में बीजेपी 41.78 फीसदी वोट शेयर के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है. वहीं, टीएमसी 31.86 फीसदी वोट के साथ दूसरे स्थान पर रहेगी. जबकि, केरल में कांग्रेस 44.12 फीसदी वोट शेयर के साथ शीर्ष पर होगी. यहां दूसरे स्थान के लिए सीपीएम और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर रहने के आसार हैं.

क्या होगी पश्चिम बंगाल की स्थिति?
इस सर्वे के अनुसार आगामी लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में बीजेपी का वोट शेयर 41.78 फीसदी होगा और यह पार्टी 42 में से 29 सीटें जीतेगी. वहीं, ममता बनर्जी को 13 सीटें मिलेंगी. अन्य कोई भी पार्टी कोई सीट नहीं जीतेगी. 2019 की तुलना में बीजेपी को 11 सीट का फायदा होगा और वोट शेयर लगभग एक फीसदी बढ़ेगा. वहीं, टीएमसी को 9 सीट का नुकसान होगा, जबकि पार्टी का वोट शेयर 11 फीसदी कम होगा. कांग्रेस को दो सीटों का नुकसान होगा और वोट शेयर एक फीसदी कम होगा. कम्यूनिस्ट पार्टी का वोट शेयर भी चार फीसदी कम होगा.

केरल में कांग्रेस को फायदा
इस सर्वे में केरल में कांग्रेस के गठबंधन को 44.12 फीसदी वोट शेयर के साथ 20 में से 17 सीटें दी गई हैं. वहीं, एलडीएफ को दो और बीजेपी को एक सीट मिली है. बीजेपी का वोट शेयर 8.11 फीसदी रह सकता है. 2019 की तुलना में कांग्रेस का वोट शेयर छह फीसदी बढ़ेगा और दो सीटें भी बढ़ेंगी. बीजेपी का वोट शेयर लगभग पांच फीसदी कम हो रहा है, लेकिन एक सीट जीतने की उम्मीद है. क्षेत्रीय पार्टियों को वोट शेयर और सीट संख्या दोनों में नुकसान हो रहा है.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections 2024: सपा-कांग्रेस गठबंधन खत्म! कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय की सीट पर अखिलेश यादव ने दिया इस नेता को टिकट

#Lok #Sabha #Elections #India #Congress #BJP #Vote #Share #Increase #Survey #TMC #Loss

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button