भारत

Lok Sabha Election 2024 Survey BJP-NDA To Get Majority, PM Modi, Congress

[ad_1]

Lok Sabha Election-2024 Survey: देश की सभी मुख्य पार्टियों ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं. बीजेपी (BJP) को टक्कर देने के लिए जहां कई नेता विपक्षी दलों को साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं तो बीजेपी ने भी अपने कार्यकर्ताओं को चुनाव को लेकर खास दिशा-निर्देश दिए हैं. इसी बीच आम चुनावों को लेकर आम जनता का मूड जानने के लिए इंडिया टुडे के लिए सी-वोटर ने सर्वे किया है. 

इस सर्वे के अनुसार अगर आज चुनाव होते हैं तो देश में एक बार फिर बीजेपी नीत एनडीए सरकार की वापसी की संभावना है. सर्वे में एनडीए को 543 में 298 सीटें मिल रही हैं. जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को 153 सीटें मिलती दिख रही हैं. 92 सीटें अन्य को मिल सकती हैं. एनडीए को करीब 43 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. जबकि यूपीए को 29 प्रतिशत और अन्य को 28 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. 

किस पार्टी को कितनी सीटें?

सर्वे के अनुसार, 2024 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी को 284 सीटें, कांग्रेस को 68 और अन्य को 191 सीटें मिलने की संभावना है. पार्टी वाइज वोट प्रतिशत की बात करें तो सर्वे में बीजेपी को 39 प्रतिशत वोट मिल रहा है जबकि कांग्रेस को 22 प्रतिशत और अन्य को 39 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है. 

पिछले लोकसभा चुनाव के नतीजे

देश में पिछले यानी 2019 में हुए लोकसभा चुनावों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने वापसी करते हुए लगातार दूसरी बार सरकार बनाई थी. भारतीय जनता पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 303 सीटों पर जीत हासिल की थी. बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने कुल 353 सीटें जीतीं थीं. कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए ने 91 सीटें जीतीं थीं. इनमें से कांग्रेस के हिस्से में 52 सीटें थीं जबकि अन्य पार्टियों ने 98 सीटों पर जीत हासिल की थी.

ये भी पढे़ं- 

Republic Day 2023: कर्तव्यपथ पर नारीशक्ति, अग्निवीर और आत्मनिर्भर भारत का नजारा…गणतंत्र दिवस परेड की 10 बड़ी बातें

#Lok #Sabha #Election #Survey #BJPNDA #Majority #Modi #Congress

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button