भारत

Lok Sabha Election 2024 Survey Bjp Lost 4 Seats In Karnataka In 6 Months Says Two Survey Data


Lok Sabha Election Survey: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी इस बार उत्तर ही नहीं, दक्षिण में भी विशेष ध्यान दे रही है. कर्नाटक में पिछली बार उसे जबर्दस्त सफलता मिली थी, लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि मोदी का प्लान यहां कमजोर पड़ रहा है. राज्य में बीजेपी के समर्थन में पिछले छह महीने में बड़ी गिरावट आई है. ऐसा हम नहीं दो सर्वे की रिपोर्ट बता रही है. दोनों सर्वे के आंकड़ों को देखने पर आप समझ जाएंगे.

कर्नाटक में लोकसभा की 28 सीटें हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदा का प्लान हिट रहा था और बीजेपी ने 25 लोकसभा सीटों पर कब्जा जमाया था. विपक्ष के खाते में सिर्फ तीन सीट आई थीं. इनमें कांग्रेस-जेडीएस को एक-एक सीट, जबकि एक सीट निर्दलीय के खाते में गई थी. 

बीजेपी के लिए अच्छे नहीं सर्वे के नतीजे
2019 में जनता का बंपर सपोर्ट हासिल करने वाली बीजेपी के लिए जनता का मूड इस बार ठीक नहीं दिख रहा है. 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर सी वोटर और इंडिया टुडे ने देश का मूड जानने के लिए एक सर्वे किया है जिसके नतीजे अभी जारी किए गए हैं. ताजा सर्वे के मुताबिक कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए को राज्य में 17 सीटें मिलती दिखाई गई हैं. 2019 से तुलना करें तो कांग्रेस को जबर्दस्त फायदा हुआ है. जाहिर है, विपक्षी दल में किसी की भी सीटें बढ़ें तो नुकसान बीजेपी का ही होना है. 

एनडीए की सीटें हुईं कम
बीजेपी के लिए टेंशन की बात ये भी है कि छह महीने में उसकी लोकप्रियता में कमी आई है. ऐसा ही सर्वे छह महीन पहले भी किया गया था. छह महीने पहले के सर्वे में यूपीए और एनडीए दोनों को 13-13 सीट मिलती दिखाई गई थीं. ताजा सर्वे में यूपीए की सीट 4 बढ़कर 17 पर पहुंच गई है. यानी, सिर्फ छह महीने में एनडीए की सीटें 4 कम हो गई है.

देश में किसकी सरकार?
सी वोटर के ताजा सर्वे में पूछा गया था कि अगर आज देश में लोकसभा चुनाव होते हैं तो किसकी सरकार बनेगी. इसमें एक बार फिर से एनडीए की सरकार बनने का अनुमान लगाया गया है. हालांकि, बीजेपी नीत एनडीए की सीटें कम हुई हैं. एनडीए को 298 सीटें मिलती दिखाई गई हैं. कांग्रेस के लिए यहां भी अच्छी बात है कि उसके नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की सीटों में बढ़ोतरी हुई है. यूपीए को 153 सीटें मिलती दिखाई गई हैं.

यह भी पढ़ें

2019 में इस समुदाय से हारी कांग्रेस! 2024 में नहीं मनाया तो तीसरी बार फिर मोदी सरकार- सर्वे में खुलासा

#Lok #Sabha #Election #Survey #Bjp #Lost #Seats #Karnataka #Months #Survey #Data

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button