भारत

Lok Sabha Election 2024 Survey About Pm Narendra Modi Rahul Gandhi Arvind Kejriwal 

[ad_1]

2024 Lok sabha Election Survey: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अब एक साल का ही वक्त बचा रह गया है. सभी पार्टियों ने अपना चुनावी रथ हांक दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में बीजेपी तीसरी बार सरकार बनाने की कोशिश में है. कांग्रेस ने सांसद राहुल गांधी के साथ और विपक्षी दलों ने अपने-अपने राज्यों में बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है. वहीं, गुजरात चुनाव में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने से उत्साहित अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) भी 2024 में बड़ी उम्मीद लगाए बैठे हैं. आइए समझते हैं कि इन सभी को लेकर जनता का क्या मूड बन रहा है.

जनता का मूड जानने के लिए पिछले 6 महीने में हुए तीन सर्वे पर नजर डालते हैं. पहले दो सर्वे पर नजर डालते हैं जो छह महीने पहले किए गए थे. इस सर्वे के नतीजों को हाल ही में किए गए सर्वे के नतीजों से मिलाएंगे और देखेंगे कि किसको फायदा हुआ है और किसको जनता ने झटका दिया है.

पीएम मोदी के सामने कौन?
टाइम्स नाउ नवभारत ने लगभग छह महीने पहले अगस्त 2022 में एक सर्वे किया था. इसमें लोगों से पूछा गया था कि पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव 2024 में कौन चुनौती दे सकता है. सर्वे के मुताबिक, 22 प्रतिशत जनता का मानना था कि राहुल गांधी पीएम मोदी को चुनौती दे सकते हैं. सर्वे में 19 प्रतिशत लोगों ने केजरीवाल को देश में पीएम मोदी के सामने चुनौती देने वाला नेता माना था तो 13 फीसदी लोग ऐसे थे जो ममता बनर्जी पर भरोसा जता रहे थे.

छह महीने पहले अगस्त 2022 में ही सी वोटर और इंडिया टुडे ने भी सर्वे किया था. इस सर्वे में 27 प्रतिशत लोगों ने केजरीवाल को समर्थन दिया था कि वे मोदी को चुनौती दे सकते हैं. 13 फीसदी लोग राहुल गांधी के साथ थे. ताजा सर्वे के मुताबिक अरविंद केजरीवाल का ग्राफ नीचे गिरा है, लेकिन वे फिर भी विपक्ष में सबसे आगे दिख रहे हैं. 24 प्रतिशत लोग अभी भी उन्हें पीएम मोदी को चुनौती देने वाला मानते हैं. वहीं, राहुल गांधी का समर्थन 13 प्रतिशत पर ही बना हुआ है.

बेस्ट पीएम कैंडीडेट
सी वोटर ने अगस्त 2022 के सर्वे में बेस्ट पीएम उम्मीदवार को लेकर सवाल किया गया था, जिसमें 53 प्रतिशत लोगों ने पीएम मोदी को वोट दिया था. 9 प्रतिशत लोग राहुल गांधी के समर्थन में थे जबकि 7 प्रतिशत ने केजरीवाल को बेस्ट पीएम कैंडिडेट माना था.

अब जनवरी 2023 में सी वोटर का एक नया सर्वे आया है. इसमें बेस्ट पीएम कैंडीडेट में नरेंद्र मोदी जरा फिसले तो हैं, लेकिन अभी भी सबसे आगे हैं. पीएम मोदी को 52 फीसदी लोगों ने पीएम पद के लिए सबसे योग्य उम्मीदवार माना है. सर्वे राहुल गांधी के लिए अच्छी खबर लाया है. इस श्रेणी में वह 5 प्रतिशत की उछाल लगाकर 14 पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें

क्‍या सच में टूट रहा है मोदी और अमित शाह का सबसे बड़ा तिलिस्‍म? जानें ताजा सर्वे कैसे बढ़ा रहा बीजेपी की टेंशन

#Lok #Sabha #Election #Survey #Narendra #Modi #Rahul #Gandhi #Arvind #Kejriwal

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button