भारत

Lok Sabha Election 2024 In India INDIA TODAY-CVOTER SURVEY Mood Of The Nation Survey PM Modi Rahul Gandhi


Lok Sabha Election 2024:  आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजनीतिक बिसात बिछ चुकी है. सत्ताधारी नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (NDA) और विपक्षी महागठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (INDIA) रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं. इस बीच INDIA TODAY-CVOTER ने देश के मिजाज को जानने के लिए सर्वे किया है. जिसमें काफी चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं. यह सर्वे जनवरी 2022 से लेकर अगस्त 2023 तक के लिए किया गया था.

इस सर्वेक्षण के नतीजों से एक बात साफ हो गई है कि भारत की 18वीं लोकसभा के लिए होने वाले आम चुनाव 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निर्विवादित रूप से आगे चल रहे हैं. उनकी लोकप्रियता मतदाताओं के बीच अभी भी बरकरार है. सर्वे से पता चला चला है कि देश के सर्वोच्च प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र दामोदर दास मोदी ही सबसे उपयुक्त हैं. अब जबकि देश में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चंद ही महीने शेष बचे हैं. ऐसे में ‘मूड ऑफ द नेशन सर्वे’ ने मोदी के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है.

इतने प्रतिशत लोगों ने मोदी को माना PM पद के लिए उपयुक्त

इंडिया टुडे-सीवोटर ‘मूड ऑफ द नेशन सर्वे’ (एमओटीएन) ने जो आंकडे हैरान करने वाले हैं. सर्वेक्षण में जो परिणाम निकलकर सामने आए हैं, उनके अनुसार 52 फीसदी लोग नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में तीसरा कार्यकाल देने के पक्ष में हैं. आंकड़े यह भी बता रहे हैं कि 63 फीसदी उत्तरदाता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काम और प्रदर्शन से सतुंष्ट हैं.

पीएम मोदी की लोकप्रियता में आई कुछ गिरावट

सर्वेक्षण यह भी बता रहा है कि पूर्व में किए गए सर्वे के परिणामों के मुकाबले में पीएम मोदी की लोकप्रियता के आंकड़ों में कुछ गिरावट आई है. कुछ महीने पूर्व किए गए सर्वेक्षण में 72 प्रतिशत उत्तरदाताओँ ने कहा था कि वह पीम मोदी के प्रदर्शन से संतुष्ट हैं. नए सर्वेक्षण से यह भी उत्तर निकलकर सामने आया है कि 13 फीसद लोगों ने मोदी के प्रदर्शन को औसत माना है. जबकि 22 परसेंट लोगों ने प्रदर्शन को खराब बताया है. इसके अलावा शेष उत्तरदाता अनिर्णय की स्थिति में थे.

बीजेपी को वोट करने का पहला कारण नरेंद्र मोदी

‘मूड ऑफ द नेशन पोल’ के आंकड़ों से यह बात भी बहुमत से निकलकर सामने आई है कि 44 प्रतिशत लोग पीएम मोदी के नाम पर बीजेपी को वोट करेंगे. इसके अलावा उन्होंने दूसरा कारण विकास और तीसरा कारण हिंदुत्व को बताया है. यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 के चुनाव में अपने राजनीतिक विपक्षियों से लोकप्रियता के मामले में काफी आगे चल रहे हैं.

16% लोगों ने राहुल गांधी को माना उपयुक्त

जहां तक विपक्षियों की बात है तो ‘मूड ऑफ द नेशन सर्वे’ में उत्तरदाताओं ने बताया कि इंडिया एलायंस में शामिल प्रमुख दल कांग्रेस के नेता राहुल गांधी को सबसे उपयुक्त माना है. सर्वे में 16 प्रतिशत लोगों ने राहुल गांधी को पीएम पद के लिए उपयुक्त माना है. शेष उत्तरदाताओं देश के अन्य दलों के नेताओं को पीएम पद के लिए उपयोगी माना है. बहरहाल 52 परसेंट लोगों की पसंद के साथ पीएम मोदी फ्रंटरनर अभी भी बने हुए हैं.

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: ‘इस बार लड़ाई राजनीतिक दलों के बीच नहीं बल्कि…‘, करगिल में राहुल गांधी ने चुनावों को लेकर भरी हुंकार

#Lok #Sabha #Election #India #INDIA #TODAYCVOTER #SURVEY #Mood #Nation #Survey #Modi #Rahul #Gandhi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button