बिज़नेस

Loan Against FD Is Cheaper Know Interest Rates Amount And Others


Bank Loan on Fixed Deposit: लोन वित्तीय आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए काफी मददगार होता है. बैंक से कई तरह के लोन ले सकते हैं. होम लोन से लेकर पर्सनल लोन तक आप बैंक से आसानी से पा सकते हैं. वहीं कुछ बैंक योजनाओं के तहत लोन की रकम ली जाती है. बैंक इस लोन के बदले आपसे कुछ ब्‍याज दर चार्ज करेंगे. सभी तरह के लोन पर अलग-अलग ब्‍याज दर वसूला जाता है. 

आप फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर लोन प्राप्‍त कर सकते हैं. अगर आपने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट किया है तो आप अपने जमा राशि पर उधार ले सकते हैं. बैंक इस राशि पर आपको लोन प्रोवाइड कराएगा. यह मार्केट में उपलब्‍ध लोन के बदले ज्‍यादा प्रभावी और कम लागत वाला कर्ज है, जो आसान प्रोसेस से आपको मिल जाएगा. इसके लिए आपको कोई एक्‍स्‍ट्रा डॉक्‍यूमेंट की आवश्‍यकता नहीं होगी. 

आसान है एफडी पर लोन का प्रोसेस 

अगर आप एफडी पर लोन लेना चाहते हैं तो आपको अतिरिक्‍त ज्‍यादा कुछ करने की आवश्‍यकता नहीं होगी. कोई क्रेडिट कार्ड हिस्‍ट्री नहीं, कम ब्‍याज दर और तेज प्रोसेसिंग से लोन मिल जाएगा. इन आसन प्रोसेस से एफडी पर कर्ज लेना ज्‍यादा फेमस हो चुका है. रिटेल कस्‍टमर्स के लिए एफडी पर क्रेडिट आमतौर पर तीन तरीके से दिया जाता है. डिमांड लोन में आप कोई तय अवधि नहीं होती है, क्योंकि आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार सहमत समय सीमा से पहले चुका सकते हैं जो लोन की मैच्‍योरिटी से पहले होनी चाहिए. आप इसका भुगतान सही तरीके से कर सकते हैं. 

कितना मिलेगा लोन अमाउंट 

कई बैंक आमतौर पर ओवरड्राफ्ट (ओडी) सुविधा के रूप में सावधि जमा पर देते हैं. जब आप अपनी एफडी पर ओवरड्राफ्ट मांगते हैं, तो आपकी एफडी पर एक क्रेडिट सीमा अप्रूव करता है  क्रेडिट सीमा आमतौर पर जमा राशि का 70-95 प्रतिशत के बीच होती है. कुछ बैंक इस सीमा से अधिक की पेशकश भी कर सकते हैं. लोन की राशि बैंक-दर-बैंक और जमा की गई राशि पर भी होती है. हालांकि कोई भी बैंक पूरे एफडी पर लोन नहीं दे सकते हैं. 

एफडी पर ब्‍याज दर 

यह पर्सनल लोन से काफी सस्‍ता लोन होता है, जिसपर आप लोन अमाउंट ले सकते हैं. बैंक एफडी की ओर से भुगतान की जाने वाली ब्याज दर से 50-200 बेसिस प्‍वाइंट ज्‍यादा ब्याज दर लेते हैं. अगर आप एफडी पर लोन लेते हैं तो कुछ एक्‍सपर्ट के मुताबिक इस लोन अमाउंट पर ब्‍याज 5 से 8 फीसदी तक वसूला जा सकता है. 

कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं 

यह एक सिक्‍योर लोन है. इसपर बैंक की ओर से कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लिया जाता है. 

ये भी पढ़ें 

International Rupee Trade: डॉलर की दादागिरी को चुनौती, अब बांग्लादेश में भी चलेगा भारत का ‘सिक्का’!

#Loan #Cheaper #Interest #Rates #Amount

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button