बिज़नेस

LIC Says Purchased 30127 Crore Rupees In Equity Of Adani Group Company Which Value Stands At 56142 Crore Rupees


LIC Investment In Adani Stocks: सरकारी क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी ( Life Insurance Corporation) ने अडानी समूह (Adani Group) की कंपनियों में निवेश को लेकर सफाई दी है.  एलआईसी ( LIC) ने कहा है कि पिछले कई वर्षों मे उसने अडानी ग्रुप की कंपनी के कुल 30,129 करोड़ रुपये के शेयर्स खरीदे हैं. बीते तीन ट्रेडिंग सेशन से अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है जिसके बाद एलआईसी को ये सफाई देना पड़ा है. 

एलआईसी ने 30,127 करोड़ रुपये के खरीदे शेयर्स 

एलआईसी ने 30 जनवरी 2023 को प्रेस रिलिज जारी कर ये सफाई दी है जिसमें अडानी समूह की कंपनियों में निवेश को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है. एलआईसी ने कहा कि पिछले कई वर्षों में उसने अडानी ग्रुप की कंपनी के 30,127 करोड़ रुपये के शेयर्स खरीदे हैं जिसका मार्केट वैल्यू 27 जनवरी 2023 के क्लोजिंग प्राइस के बेसिस पर 56,142 करोड़ रुपये है. एलआईसी के मुताबिक शेयर्स और डेट को मिलाकर 31 दिसंबर 2022 तक अडानी समूह की कंपनियों में उसका निवेश का कुल वैल्यू 35917.31 करोड़ रुपये था. जिसमें शेयर्स खरीदने में कंपनी ने कुल 30,127 करोड़ रुपये निवेश किया है. और इस तारीख तक एलआईसी का अडानी समूह में कुल निवेश 36,474.78 करोड़ रुपये है. 

एलआईसी ने कहा कि अडानी ग्रुप में उसके कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट ( Asset Under Management) के बुक वैल्यू का केवल 0.975 फीसदी है. एलआईसी के मुताबिक अडानी समूह के डेट सिक्योरिटिज का क्रेडिट रेटिंग AA से ज्यादा है और इसलिए उसका निवेश आईआरडीएआई ( IRDAI) के गाइडलाइंस के तहत किया गया है. एलआईसी का कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट 41.66 लाख करोड़ रुपये है. 

एलआईसी ने कहा कि सामान्य तौर वो किसी कंपनी या समूह में निवेश की जानकारी को सार्वजनिक नहीं करती है. लेकिन एलआईसी के अडानी समूह में निवेश को लेकर मीडिया और वीडियो चैनल्स में कई प्रकार की बातें की जा रही हैं इसलिए एलआईसी के अडानी समूह की कंपनियों के शेयर्स और डेट में निवेश की जानकारी को साझा करना पड़ रहा है.  

ये भी पढ़ें 

Union Budget 2023: मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट, होगा लोकलुभावन या मिलेगी विकास को रफ्तार?


#LIC #Purchased #Crore #Rupees #Equity #Adani #Group #Company #Stands #Crore #Rupees

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button