बिज़नेस

LIC Posts 9444 Crore Net Profit In Q3 Results To Give Dividend 4 Rupees Per Share LIC Stock At Liftime High

[ad_1]

LIC Q3 Results: सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) का स्टॉक गुरुवार के कारोबारी सत्र में रिकॉर्ड हाई पर जा पहुंचा है. वहीं दूसरे ओर कंपनी ने वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित किए हैं जिसमें मुनाफे में जोरदार उछाल देखने को मिला है. अक्टूबर – दिसंबर तिमाही के दौरान एलआईसी को 9,444 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है जो पिछले वित्त वर्ष में समान तिमाही में 6334 करोड़ रुपये रहा था. एलआईसी ने अपने शेयरधारकों को 4 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड भी देने की घोषणा की है. 

एलआईसी ने तीसरी तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित करते हुए बताया कि उसे इस अवधि के दौरान कुल 1.17 लाख करोड़ रुपये का प्रीमियम प्राप्त हुआ है जो पिछले वर्ष के समान तिमाही से 5 फीसदी ज्यादा है. पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 1.11 लाख करोड़ रुपये प्रीमियम प्राप्त हुआ था. एलआईसी का मुनाफा 49 फीसदी बढ़कर 9,444 करोड़ रुपये रहा है. कंपनी के बोर्ड ने शेयरधारकों को 4 रुपये प्रति शेयर डिविडेंड भी देने की घोषणा की है. अगले 30 दिनों के भीतर ये डिविडेंड शेयरधारकों को दे दिया जाएगा. 

देश में लाइफ इंश्योरेंस कारोबार में 58.90 फीसदी हिस्सेदारी के साथ एलआईसी सबसे बड़ी बीमा कंपनी है. दिसंबर 2023 तक एलआईसी का एयूएम 49.66 लाख करोड़ रुपये पर जा पहुंचा है. जो पिछले वर्ष इसी अवधि तक 44.34 लाख करोड़ रुपये रहा था. 

एलआईसी की चर्चा कंपनी के शेयर में उछाल के चलते भी है. गुरुवार को एलआईसी का स्टॉक 1145 रुपये के लाइफटाइम हाई पर जा पहुंचा. बाजार बंद होने के समय स्टॉक 1105.25 रुपये पर क्लोज हुआ है. एलआईसी का मार्केट कैप 6.99 लाख करोड़ रुपये पर जा पहुंचा है. मार्केट वैल्यू के लिहाज से एलआईसी पांचवीं सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी बन चुकी है और इंफोसिस से कुछ ही फासले की दूरी पर है. एलआईसी के स्टॉक में पिछले तीन महीने में 80 फीसदी और एक महीने में 34 फीसदी का उछाल आ चुका है.   

ये भी पढ़ें 

White Paper: निर्मला सीतारमण ने पेश किया श्वेत पत्र, भ्रष्टाचार – महंगाई – बैंकिंग क्राइसिस के लिए यूपीए सरकार पर फोड़ा ठीकरा

#LIC #Posts #Crore #Net #Profit #Results #Give #Dividend #Rupees #Share #LIC #Stock #Liftime #High

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button