बिज़नेस

LIC Plans Record 2 4 Trillion Rupees Investments In Finance Year 2024

[ad_1]

Life Insurance Corporation: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अगले वित्त वर्ष के दौरान 2.4 ट्रिलियन रुपये के निवेश की योजना बनाई है. 1 अप्रैल से शुरू होने वाले वित्त वर्ष में एलआईसी स्थानीय कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयरों के अलावा मार्केट के अन्य लिस्टेड कंपनियों में निवेश करेगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि ये निवेश कम भी हो सकता है. 

भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से ये सबसे बड़ा निवेश होगा. मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस निवेश से सिर्फ एलआईसी को ही नहीं, बल्कि इसके पाॅलिसी में निवेश करने वालों को भी ज्यादा रिटर्न मिल सकता है. इसके अलावा, वित्त वर्ष 2024 में भारतीय बाजार के लिए महत्वपूर्ण समर्थन प्रणाली के रूप में काम कर सकता है. 

कितना निवेश कर सकता है एलआईसी 

रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल निवेश का लगभग 35 फीसदी या 80 हजार करोड़ रुपये से 85 हजार करोड़ रुपये भारत में लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में आवंटित किया जा सकता है. एलआईसी की ओर से ये योजना ऐसे समय में आई है, जब जोखिम की डर से ज्यादातर निवेशक अपने कदम भारत समेत ग्लोबल मार्केट से पीछे खींच रहे हैं. ग्लोबल संकट के बीच इस तरह का निवेश भारत बाजार को मजबूती दे सकता है. 

कदम पीछे खींच रहे विदेशी निवेशक! 

24 मार्च को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान विदेशी निवेशकों ने 1,720.44 करोड़ के भारतीय शेयर बेचे, जबकि बीमा कंपनियों समेत घरेलू संस्थागत निवेशक 2,555.53 करोड़ के शेयरों को खरीदा है. वहीं जनवरी और फरवरी के दौरान एफपीआई की ओर से 28,852 करोड़ रुपये और 5,294 करोड़ रुपये के शेयर बेचे गए थे. मार्च में एफपीआई द्वारा 7233 करोड़ का निवेश किया गया है. 

paisa reels

यहां भी निवेश करेगा एलआईसी 

भारतीय जीवन बीमा निगम भारत सरकार के बाॅन्ड, राज्य विकास लोन, जमा योजनाओं, कमर्शियल और डिबेंचर में भी हो सकता है. पिछले साल लिस्ट होने के बाद एलआईसी ने दिसंबर में 1.96 ट्रिलियन पर राजस्व में 13 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की थी. इसका शुद्ध लाभ 26 गुना बढ़कर 6,334 करोड़ हो चुका है. वहीं शुद्ध प्रीमियम आय 15 फीसदी बढ़कर 1.12 ट्रिलियन रुपये हो गइ है. निवेश से एलआईसी की आय दिसंबर के अंत में बढ़कर 84,889 करोड़ रुपये हो गईए जो एक साल पहले 76ए574 करोड़ रुपये थी.

ये भी पढ़ें

MGNREGA Wage Hike: मनरेगा मजदूरों को मिला तोहफा, बढ़ गई मजूदरी की दर, जानें आपके राज्य में कितना मिलेगा

#LIC #Plans #Record #Trillion #Rupees #Investments #Finance #Year

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button