बिज़नेस

LIC Nominee Change Follow These Step By Step Process To Change Nominee Of LIC Policy

[ad_1]

How to Change Nominee in LIC: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) के देशभर में करोड़ों पॉलिसी होल्डर हैं. अगर किसी पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में पॉलिसी के नॉमिनी को इंश्योरेंस का डेथ क्लेम (LIC Policy Death Claim) का लाभ मिलता है. जब भी कोई व्यक्ति एलआईसी पॉलिसी खरीदता है तो नॉमिनी का नाम दर्ज करना आवश्यक होता है. मगर कई बार नॉमिनी का नाम दर्ज करने के बाद उस नॉमिनी के नाम को बदलने की जरूरत भी पड़ती है. ऐसे में सवाल यह है कि क्या एक बार नॉमिनी दर्ज करने के बाद क्या आप इसे बदल सकते हैं. इसका जवाब है हां. आप एक बार नॉमिनी का नाम दर्ज करने के बाद उसे बदल सकते हैं. इसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से कितनी बार भी चेंज कर सकते हैं. इसकी कोई सीमा नहीं तय की गई है.

क्यों बदलना पड़ता है नॉमिनी?

अक्सर लोग अपने परिवार के मेंबर को ही एलआईसी पॉलिसी का नॉमिनी (LIC Policy Nominee) बनाते हैं. ऐसे में कई बार ऐसी परिस्थिति बन जाती है जब उन्हें नॉमिनी बदलना पड़ता है. कई बार ऐसा होता है कि पॉलिसी होल्डर ने जिसे नॉमिनी बनाया है उसकी मृत्यु हो गई है. ऐसे में एलआईसी पॉलिसी होल्डर नॉमिनी में बदलाव कर सकता है. अगर आप भी अपनी पॉलिसी में चेंज करना चाहते हैं तो हम आपको इसे बदलने के तरीके के बारे में जानकारी दे रहे हैं-

क्या है नॉमिनी बदलने का प्रोसेस-

इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के बाद मैच्योरिटी तक आप जब चाहें नॉमिनी को बदल सकते हैं. इसके लिए आपको मौजूदा नॉमिनी को इसकी जानकारी देना आवश्यक नहीं है. इसके लिए आपको LIC की ऑफिशियल वेबसाइट (LIC Official Website) पर जाएं और वहां से नॉमिनी बदलने का फार्म डाउनलोड करें. इसके बाद जिस व्यक्ति को नॉमिनी बनाना है उसकी जानकारी और संबंध का प्रूफ दें. इसके अलावा आप एलआईसी की ब्रांच में भी जाकर नॉमिनी के नाम को बदल सकते हैं.

नाम बदलने के लिए चाहिए यह डॉक्यूमेंट्स-

  • पॉलिसी बांड (Policy Bond)
  • पॉलिसी होल्डर और नॉमिनी के बीच रिलेशनशिप सर्टिफिकेट
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड

ये भी पढ़ें-

paisa reels

Income Tax Rules: बजट में टैक्स स्लैब में हुआ बदलाव, कितनी बार नए और पुराने टैक्स रिजीम को कर सकते हैं चेंज? जानें

#LIC #Nominee #Change #Follow #Step #Step #Process #Change #Nominee #LIC #Policy

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button