दुनिया

LDC5 Conference In Qatar Doha United Nations Pakistan PM Shehbaz Sharif Participate


United Nations LDC5 Conference 2023: आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) की हुकूमत अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के उपाय खोज रही है. इसी क्रम में पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) अरब प्रायद्वीप के छोटे-से देश कतर में होने वाली एक अहम कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेंगे. कतर में 5 मार्च से 46 लीस्ट डेवलप्ड कंट्रीज (LDC) की कॉन्फ्रेंस शुरू हो रही है. इस कॉन्फ्रेंस में कम आय वाले देशों के प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ अरब कतर के शासक शेख तमीम बिन हमद अल थानी के न्योते पर रविवार को 2 दिन के दौरे पर दोहा पहुंच रहे हैं. यहां शहबाज यूनाइटेड नेशंस (UN) की लीस्ट डेवलप्ड कंट्रीज (LDC) की कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे. UN की ये कॉन्फ्रेंस 9 मार्च तक चलेगी. इसमें भाग लेने वाले सभी देशों के लीडर्स आपसी विकास को लेकर एक-दूसरे का सहयोग करने पर बातचीत करेंगे. साथ ही विकासशील देशों के साथ बेहतर पार्टनरशिप पर भी चर्चा होगी. 

शहबाज की निगाहें आर्थिक पैकेज जुटाने पर

पाकिस्तान की निगाहें अपने लिए आर्थिक पैकेज जुटाने पर हैं. इसलिए, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए दूसरे देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे. वैसे भी जिन गरीब देशों (लीस्ट डेवलप्ड कंट्रीज/ LDC) की कॉन्फ्रेंस कतर में हो रही है, वे वो देश हैं जिनको यूएन की ओर से आर्थिक, तकनीकि सहित कई क्षेत्रों में मदद के लिए प्राथमिकता दी जाती है.

46 देश शामिल हैं LDC की लिस्ट में 

यूएन की लीस्ट डेवलप्ड कंट्रीज (LDC) की लिस्ट में 46 देश शामिल हैं. जिनमें एशिया से अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, म्यांमार सहित 9 देश हैं. इसके अलावा कई अफ्रीकी देश इस लिस्ट में शामिल हैं. लीस्ट डेवलप्ड कंट्रीज (LDC) में से अधिकतर देशों को भारत मदद करता है, जबकि पाकिस्तान भारत से अच्छे संबंध नहीं चाहता. इसलिए पाकिस्तान को भारत से मदद पहुंचाने का सवाल नहीं उठता.

पड़ोसी मुल्क में बेहद कम बचा विदेशी मुद्रा भंडार 

दुनिया की नजरें अब इस पर हैं कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री कतर में हो रही लीस्ट डेवलप्ड कंट्रीज (LDC) की कॉन्फ्रेंस के कार्यक्रम से क्या-कुछ हासिल करते हैं. पाकिस्तान के पास फिलहाल बेहद कम विदेशी मुद्रा भंडार बचा है.

यह भी पढ़ें: ‘यूक्रेन में हमलावर हम नहीं, ये युद्ध रूस के खिलाफ पश्चिमी देशों ने शुरू किया था’, लावरोव की अमेरिका को खरी-खरी

#LDC5 #Conference #Qatar #Doha #United #Nations #Pakistan #Shehbaz #Sharif #Participate

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button