बिज़नेस

Layoffs News Zoom To Cut 15 Percent Of Its Total Workforce Layoffs 1300 Employees CEO Eric Yuan Said


Layoffs News: दुनियाभर में मंदी की आहट के कारण कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को नौकरी (Layoffs 2023) से निकाल रही हैं. अब इस लिस्ट में जूम का नाम भी जुड़ गया है. हाल ही में जूम (Zoom) ने अपनी 15 फीसदी वर्कफोर्स यानी 1500 कर्मचारियों की छंटनी का फैसला लिया है. इससे पहले दुनियाभर के कई टेक स्टार्टअप में छंटनी का दौर देखा जा रहा है. जूम ने इस छंटनी की जानकारी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट ब्लॉग के जरिए दी है.

कंपनी के CEO ने कही यह बात

कंपनी के सीईओ एरिक युआन (Eric Yuan) ने इस पोस्ट ब्लॉग में जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना महामारी के दौरान जब पूरी दुनिया कैद में थी तब लोगों ने जूम की सर्विस का जमकर इस्तेमाल किया था. महामारी के 24 महीनों के दौरान वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) के कारण यूज की सर्विसेज इस्तेमाल करने वालों की संख्या में 3 गुना तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. मगर महामारी के बाद दुनियाभर में अनिश्चितताओं का दौर है. ऐसे में बहुत सी कंपनी इस नए माहौल में खुद को ढालने करने की कोशिश कर रही हैं.  इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बदलती परिस्थितियों के साथ ही हम अपने ग्राहकों को अच्छी सर्विस देने की कोशिश कर रही हैं.

कंपनी हर सेगमेंट में करेगी छंटनी

इसके साथ ही CEO एरिक युआन ने कहा कि बाकी कंपनियों की तरह ही हमने भी कुछ गलतियां की है. इसके कारण हमें अब छंटनी का फैसला (Layoffs) करना पड़ रहा है. हमने अपने कुल वर्कफोर्स के 15 फीसदी कर्मचारियों यानी 1300 लोगों को नौकरी से निकालना पड़ रहा है. सीईओ ने कहा अमेरिका बेस्ड प्रभावित कर्मचारियों को 16 हफ्तों यानी 4 महीने की सैलरी, हेल्थ केयर कवरेज, साल 2023 का कॉरपोरेट बोनस और स्टॉक यूनिट्स दिए जाएंगे. वहीं बाकी देशों के कर्मचारियों को देशों के कानून के हिसाब से मदद दी जाएगी.

इसके साथ ही इस फिस्कल ईयर में युआन ने अपनी सैलरी में 98 फीसदी की कमी करने का फैसला किया है. इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी है कि वह 2023 में कॉरपोरेट बोनस भी नहीं लेंगे. उन्होंने यह भी लिखा कि कंपनी के सीईओ और फाउंडर होने के नाते की गई गलतियों और आज उठाए गए कदमों के लिए मैं जिम्मेदार हूं. ऐसे में उन्होंने अपनी सैलरी में कटौती का फैसला किया है.

paisa reels

कई टेक कंपनियां हो चुकी है छंटनी

पिछले कुछ महीनों में मंदी की आहट के कारण कई टेक कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की छंटनी की है. डेल (Dell) ने सोमवार को ऐलान किया था कि वह अपने 6,650 कर्मचारियों की छंटनी कर चुका है. वहीं दिग्गज कंपनी गूगल ने जनवरी 2023 से अब तक कुल 12,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है. इसके अलावा ट्विटर, फेसबुक के पेरेंट कंपनी मेटा, माइक्रोसॉफ्ट ने भी छंटनी की है. 

ये भी पढ़ें-

Petrol Diesel Price: क्रूड ऑयल के रेट में दर्ज की गई बढ़त, क्या आपके शहर में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें

#Layoffs #News #Zoom #Cut #Percent #Total #Workforce #Layoffs #Employees #CEO #Eric #Yuan

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button