भारत

Kolkata 7 Years Passed But No Appointment Yet Female SSC Job Aspirant Breaks Down

[ad_1]

SSC job aspirant breaks down: पूरी दुनिया में 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस बड़े ही जोरशोर के साथ मनाया गया. इस अवसर पर महिलाओं पर आधारित कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. वहीं पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से एक अलग ही तरह की तस्वीर सामने आई. यहां एसएससी टीचर के लिए क्वालिफाई महिला उम्मीदवारों ने मार्च निकाला. 

महिला उम्मीदवारों ने सात साल बाद भी नौकरी नहीं मिलने पर महिला दिवस के दिन ही मार्च निकालकर अपना विरोध जताया. विरोध रैली में नौकरी के इच्छुक 100 से अधिक उम्मीदवारों शामिल हुए. उन्होंने सियालदह रेलवे स्टेशन से मध्य कोलकाता में महात्मा गांधी की प्रतिमा तक मार्च निकाला. 

अपना दुख बताकर रोने लगीं महिलाएं

उन्होंने परीक्षा और साक्षात्कार के दौर को पूरा करने वाले उम्मीदवारों के बावजूद नियुक्ति पत्र नहीं सौंपने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. रैली जब कोलकाता प्रेस क्लब के पास पहुंची, तो राज्य सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए कुछ महिला आंदोलनकारियों की आंखों में आंसू आ गए. मार्च में शामिल एक महिला सड़क पर जोर-जोर से रोते हुए अपना नियुक्ति पत्र मांग रही थी.

2016 में पास कर चुकी थीं परीक्षा

इंडिया टूडे की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोलकाता के गरिया की रहने वाली कराबी नस्कर (35) ने दावा किया कि उसने 2016 में एसएलएसटी परीक्षा उत्तीर्ण की थी. उसने कहा कि उसने स्कूल सेवा आयोग की परीक्षा और साक्षात्कार के दौर को मंजूरी दे दी थी और उसका नाम प्रतीक्षा सूची में था. उसने आरोप लगाया कि शिक्षकों की भर्ती में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के कारण उसका नाम प्रतीक्षा सूची में डाल दिया गया. यह आरोप लगाकर वह फूट-फूटकर रोने लगी.

‘सात साल भी नहीं मिली नियुक्ति’

एक अन्य महिला ने इंडिया टुडे से बात करते हुए कहा, “सात साल बीत गए, लेकिन फिर भी मुझे एक वास्तविक और सक्षम उम्मीदवार होने के बावजूद नियुक्ति पत्र नहीं मिला. हम सभी मिडिल क्लास फैमिली से आते हैं, इसलिए हमारे साथ-साथ हमारे माता-पिता भी दिन-ब-दिन मर रहे हैं. यह नौकरी ही हमारी आखिरी संपत्ति है. हमारे पास करने के लिए और कुछ नहीं है. हम मजबूर हैं. मुझे बस नियुक्ति चाहिए और कुछ नहीं.

पिछले महीने हुई थी बड़ी कार्रवाई

सीबीआई ने पिछले महीने ही पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (SSC) भर्तियों में कथित घोटाले मामले 6 लोगों को गिरफ्तार किया था. सीबीआई ने इस दौरान कहा था, “गिरफ्तार किए गए लोग कथित तौर पर एजेंट के रूप में काम कर रहे थे. ये उम्मीदवारों से पैसा इकट्ठा कर रहे थे और राज्य भर के विभिन्न स्कूलों में उन्हें रोजगार की सुविधा प्रदान कर रहे थे.” सीबीआई अधिकारी ने कहा था, “हमें उनके खिलाफ विशिष्ट सबूत मिले हैं.”

ये भी पढ़ें-Jammu Kashmir: सरकारी नौकरी भर्ती में गड़बड़ी! फूटा उम्मीदवारों का गुस्सा, श्रीनगर में JKSSB और एप्टेक के खिलाफ प्रदर्शन

#Kolkata #Years #Passed #Appointment #Female #SSC #Job #Aspirant #Breaks

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button