मनोरंजन

Kishore kumar lata mangeshkar Mahashivratri song Jai jai shivashankar making story prank cost 50 thousands lesser known facts


बॉलीवुड की फिल्मों की कहानियों के साथ फिल्म की शूटिंग के दौरान के किस्से भी बॉलीवुड लवर्स को खूब भाते हैं. तीज-त्योहार हो या शादी-ब्याह रौनक बॉलीवुड के गानों के साथ ही होती है. इस साल शिवरात्रि (Shivratri 2023) 18 फरवरी को मनाई जाएगी. हर बार की तरह इस बार भी देशभर में भोलेनाथ के भक्त उनकी भक्ति में लीन दिखाई देंगे. शिवरात्रि का दिन हो और साल 1974 में रिलीज हुई फिल्म ‘आपकी की कसम’ (Aap Ki Kasam) का सुपरटहिट सॉन्ग ‘जय जय शिव शंकर’ (Jai Jai Shiv Shankar) का शोर न हो, तो दिन अधूरा सा लगता है. इस गाने को किशोर कुमार (Kishore Kumar) और लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने अपनी आवाज दी थी. आज आपको इस गाने को लेकर हुए उस मजेदार किस्से को बताते हैं, जिसको जानने के बाद आप भी गाने को तुरंत सुनेंगे.

किशोर कुमार (Kishore Kumar) के कई किस्से आपने सुने होंगे, जिसमें से ज्यादातर शरारतों से भरे रहे. फिल्म ‘आपकी की कसम’ का वो गाना जिस पर आज भी लोग झूमने से नहीं रुकते उस गाने के बोल हैं ‘जय जय शिव शंकर’ (Jai Jai Shiv Shankar). इस गाने में भी कुछ ऐसा हुआ जिसको सुनने के बाद आपके चेहरे पर भी मुस्कान आ जाएगी.

50 हजार में तैयार हुआ था ‘जय जय शिव शंकर
दरअसल, फिल्म ‘आपकी की कसम’ के डायरेक्टर जे ओमप्रकाश ने किया और फिल्म के गाने ‘जय जय शिव शंकर’ के लिए उन्होंने किशोर कुमार और लता मंगेशकर को चुना और संगीत आरडी बर्मन ने दिया था. ‘जय जय शिव शंकर’ गाने को संगीतकार आरडी बर्मन बेहद खास बनाना चाहते थे. इसके लिए उन्हें किशोर कुमार और लता दी के साथ कोरस गाने वाले कई गायको की जरूरत थी. अब कोरस गायको को लाने के साथ ही गाने का बजट बढ़ते-बढ़ते 50, 000 पहुंच गया, जो फिल्म के डायरेक्टर जे ओमप्रकाश के बहुत ज्यादा लग रहा था.

किशोर कुमार-आरडी बर्मन को खटकटा था जे. ओमप्रकाश का बड़बड़ाना
अब जे. ओमप्रकाश को अक्सर बड़बड़ाया करते थे ‘पचास हजार खर्च करा दिए.’ हर बात में उनका यूं बड़बड़ाना किशोर कुमार और आरडी बर्मन को खूब खटकता था. अब जब गाने की रिकॉर्डिंग शुरू हुई तो किशोर कुमार ने पचास हजार खर्च करने की बात को भी रिकॉर्ड कर डाला, जो गाने के अंत में हैं, जिसको अपने कई बार सुना तो होगा, लेकिन ध्यान नहीं दिया हो.

” isDesktop=”true” id=”5392855″ >

किशोर कुमार ने ऐसे की थी शरारत
गीत के आखिर में जब जोर-जोर से ढोल नगाड़ों और तेज संगीत के बीच किशोर कुमार कहते हैं ‘बजाओ रे बजाओ ईमानदारी से बजाओ’. इसी के तुरंत बाद उन्होंने धीरे-धीरे से जे. ओमप्रकाश की वो बड़बड़ाना भी बोल दिया कि ‘पचास हजार खर्च करा दिए’. रिकॉर्डिंग के बाद जब फिल्म को पूरी यूनिट के सामने इस गाना बजाया गया तो किशोर कुमार की इस हरकत ने सभी लोगों के हैरान कर दिया.

Tags: Bollywood, Entertainment Throwback, Lata Mangeshkar

#Kishore #kumar #lata #mangeshkar #Mahashivratri #song #Jai #jai #shivashankar #making #story #prank #cost #thousands #lesser #facts

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button