भारत

Karnataka Assembly Election 2023 Siddaramaiah Slams Kumaraswamy JDS And Dig BJP


Karnataka Election 2023: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया ने लोगों से जनता दल (सेक्युलर) पर विश्वास नहीं करने को कहा और दावा किया कि यह क्षेत्रीय पार्टी 224 सदस्यीय विधानसभा में अधिकतम 20-22 सीट ही जीत सकती है. 

वोक्कालिगा समुदाय बहुल मांडया जिला जेडीएस का गढ़ है. पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बीजेपी सरकार को ‘साम्प्रदायिक, भ्रष्ट और जन विरोधी’ बताते हुए लोगों से उसे सत्ता से बेदखल करने और कांग्रेस को कर्नाटक की सत्ता में आने का अवसर देने के लिए कहा है. राज्य में मई तक विधानसभा चुनाव होना है. 

‘ऐसा इस बार नहीं करें’
सिद्धारमैया ने कांग्रेस की प्रजा ध्वनि यात्रा में कहा, ‘‘पिछली बार (मांडया जिले में) सात सीटों में आपने (मतदाताओं ने) हमें एक भी सीट नहीं दी थी. इन सभी सात सीटों पर जेडीएस को जीत दिलाई थी, ऐसा इस बार नहीं करें.’’ उन्होंने कहा, ‘‘लोगों की नब्ज समझने के बाद यह कह रहा हूं. कांग्रेस का सत्ता में आना सूर्य के पूर्व में उगने जैसा सत्य है. जब हम सरकार गठित करेंगे तब आपकी भी हिस्सेदारी रहेगी. इसलिए कम से कम पांच-छह विधायक भेजिए. हम मांडया के किसानों के साथ होंगे और आपके लिए काम करेंगे.”

‘जेडीएस सत्ता में नहीं आएगी’
मांडया जिले की सात विधानसभा सीटों में छह पर अभी जेडीएस का और एक पर बीजेपी का कब्जा है. कांग्रेस के विधायक दल के नेता सिद्धारमैया ने कहा, ‘‘कृपया हम पर विश्वास करें और हमें वोट दीजिए. जेडीएस और बीजेपी पर विश्वास नहीं करें. मांडया में कांग्रेस और जेडीएस के बीच लड़ाई है.’’ उन्होंने कहा कि यह क्षेत्रीय पार्टी किसी भी सूरत में सत्ता में नहीं आएगी. 

क्या दावा किया? 
सिद्धारमैया ने दावा किया, ‘‘जेडीएस ने 123 सीटों के अपने लक्ष्य को बार-बार दोहराया है. यदि जेडीएस 20-22 सीटों पर जीत हासिल कर लेती है तो इस बार यह अधिकतम होगा. क्या आप उन्हें सत्ता में लाएंगे, क्या वे सत्ता में आएंगे.’’ कांग्रेस महासचिव और कर्नाटक के लिए पार्टी के प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला और कांग्रेस की प्रदेश इकाई के प्रमुख डीके शिवकुमार सहित अन्य नेता भी इस मौके पर उपस्थित थे. 

‘बीजेपी और जेडीएस घबरा रही हैं’
सिद्धारमैया ने कहा, ‘‘बीजेपी और जेडीएस लोगों को किए गए हमारे वादों से घबरा गई हैं और उन्हें चुनावों में हार का डर सता रहा है क्योंकि कांग्रेस ने गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को प्रति माह मुफ्त 10 किलोग्राम चावल देने का वादा किया है.’’

क्या वादे किए? 
सिद्धारमैया ने गृह ज्योति योजना का भी वादा किया, जिसके तहत प्रत्येक परिवार को हर महीने 200 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी. उन्होंने राज्य में कांग्रेस के सत्ता में आने पर प्रत्येक गृहणी को 2,000 रुपये देने का भी वादा किया. डीके शिवकुमार ने एचडी देवगौड़ा को प्रधानमंत्री और कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने में अपनी पार्टी की भूमिका को याद करते हुए कहा, ‘‘आपने देखा है कि हमारे उन्हें सत्ता देने पर पर क्या हुआ.” बता दें कि जेडीएस और कांग्रेस ने पिछली बार मिलकर कर्नाटक में सरकार बनाई थी. 

यह भी पढ़ें- ‘कर्नाटक का रवैया दुर्योधन जैसा’, आखिर क्यों बोले गोवा के बीजेपी नेता? जानें

#Karnataka #Assembly #Election #Siddaramaiah #Slams #Kumaraswamy #JDS #Dig #BJP

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button