बिज़नेस

JSW Group will start ev and battery plant in odisha with the investment of 40000 crore rupees

[ad_1]

EV and Battery Plant: देश की दिगज स्टील निर्माता कंपनी जेएसडब्लू ग्रुप (JSW Group) ने इलेक्ट्रिक वेहिकल (EV) और ईवी बैटरी निर्माण (EV Battery) में उतरने का फैसला किया है. जेएसडब्लू ग्रुप के ईवी सेक्टर में आने से बड़ी हलचल होने वाली है. इसके लिए कंपनी लगभग 40 हजार करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट करने जा रही है. कंपनी के इस फैसले से लगभग 11 हजार नौकरियां पैदा होंगी. जेएसडब्लू ग्रुप ने इस प्लांट के लिए ओडिशा सरकार के साथ एमओयू पर भी हस्ताक्षर किए हैं. 

50 गीगावाट की क्षमता वाला होगा ईवी बैटरी प्लांट

जानकारी के मुताबिक, कटक और पारादीप में यह प्लांट लगाए जा सकते हैं. इससे ग्रीन एनर्जी सेक्टर में बड़ा लाभ होगा. इस प्रोजेक्ट के तहत 50 गीगावाट की क्षमता वाला इलेक्ट्रिक वेहिकल बैटरी प्लांट लगाया जाएगा. इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वेहिकल, लिथियम रिफाइनरी, कॉपर स्मेल्टर और पार्ट्स बनाने का प्लांट भी लगाया जाएगा. 

हाई स्किल रोजगार होंगे पैदा- नवीन पटनायक

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने कहा कि सरकार ग्रीन एनर्जी सेक्टर को लेकर बहुत उत्साहित है. प्रदेश में नए अवसरों और संभावनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है. इस प्लांट से राज्य में ईवी इंफ्रास्ट्रक्टर को और मजबूत किया जा सकेगा. साथ ही यह युवाओं के लिए ढेर सारे रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा. जेएसडब्लू ग्रुप के साथ हुआ यह समझौता राज्य में हाई स्किल जॉब पैदा करेगा. साथ ही प्रदेश के औद्योगीकरण में भी हमें सहयोग मिलेगा. आर्थिक तरक्की के रास्ते खुलेंगे और ईवी सेक्टर में युवाओं की ट्रेनिंग भी हो सकेगी.

सभी स्टेकहोल्डर्स को होगा फायदा- सज्जन जिंदल 

जेएसडब्लू ग्रुप के चेयरमैन सज्जन जिंदल (Sajjan Jindal) ने कहा कि यह ईवी और बैटरी प्लांट ओडिशा के साथ हमारे संबंधों को और मजबूत करेगा. इससे सभी स्टेकहोल्डर्स को फायदा पहुंचेगा. साथ ही नए प्रयोगों, रोजगार और आर्थिक तरक्की को बढ़ावा मिलेगा. हमें ईवी सेक्टर में उतारकर बहुत खुशी महसूस हो रही है.

ये भी पढ़ें 

C-390 Aircraft: टाटा के बाद महिंद्रा भी भारत में बनाएगी एयरक्राफ्ट, इस विदेशी कंपनी के साथ हो गई डील

#JSW #Group #start #battery #plant #odisha #investment #crore #rupees

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button