बिज़नेस

Jio Financial Services Exclusion From Sensex Nifty Postponed Till 29th August 2023 After 2 Conscutive Lower Circuit


Jio Financial Services: जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी से बाहर किए जाने के फैसले को तीन दिनों के लिए टाल दिया गया है. सोमवार 21 अगस्त 2023 को जियो फाइनेंशियल की स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टिंग हुई उसके बाद दो दिनों से लगातार स्टॉक लोअर सर्किट पर बंद हो रहा है. इसी के चलते जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के भारतीय शेयर बाजार के दोनों ही प्रमुख इंडेक्स से बाहर करने के फैसले को तीन दिनों के लिए टाला गया है.

एशिया इंडेक्स प्राइवेट लिमिटेड ने बयान जारी कर कहा कि  इंडेक्स कमिटी ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के एस एंड पी बीएसई के सभी इंडेक्सों से हटाने के फैसले को तीन दिनों के लिए टाल दिया है. पहले 24 अगस्त 2023 से जियो फाइनेंशियल को इंडेक्सों से बाहर किया जाना था. लेकिन लिस्टिंग के बाद से ही दो दिनों से स्टॉक में लोअर सर्किट लग रहा है. जिसके चलते इंडेक्स से स्टॉक को हटाने के फैसले को टाला गया है.  

अब 29 अगस्त 2023 को ट्रेडिंग शुरू होने से पहले जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के स्टॉक के इंडेक्स से बाहर किया जाएगा. अगर अगले तीन दिनों में दो दिनों तक लगातार फिर से स्टॉक प्राइस बैंड पर क्लोज होता है तो इंडेक्स से बाहर किए जाने के फैसले को तीन दिन फिर से आगे बढ़ा दिया जाएगा. 

लिस्टिंग के पहले दिन स्टॉक लोअर सर्किट लगने के बाद 5 फीसदी की गिरावट के साथ स्टॉक एनएसई पर 248.90 रुपये पर क्लोज हुआ था. तो दूसरे दिन भी स्टॉक 5 फीसदी के लोअर सर्किट पर 236.45 रुपये पर क्लोज हुआ है. ये अनुमान लगाया जा रहा कि रिलायंस के डिमर्जर के बाद जिन संस्थागत निवेशकों और म्यूचुअल फंड्स को जियो फाइनेंशियल के शेयर मिले हैं वे जियो फिन के शेयर बेच रहे हैं जिसके चलते स्टॉक में लोअर सर्किट लग रहा है.  म्यूचुअल फंड्स की तरफ से 145 मिलियन शेयर्स बेचे जाने की बातें सामने आ रही है. एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ETF Funds) भी जियो फिन के शेयरों की बिकवाली कर रहे हैं.  

ये भी पढ़ें 

Inflation In India: आने वाले महीनों में और सताएगी महंगाई, वित्त मंत्रालय ने सरकार और आरबीआई को किया आगाह

 

#Jio #Financial #Services #Exclusion #Sensex #Nifty #Postponed #29th #August #Conscutive #Circuit

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button