भारत

ISRO Today Launched LVM-3 With 36 Satellites Total Weight 5805 Tonnes


Indian Space Research Organisation: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज (26 मार्च) को एक साथ 36 उपग्रह लॉन्च किया. ब्रिटिश कंपनी के उपग्रहों को लेकर इसरो का LVM3 प्रक्षेपण यान ने सुबह 9 बजे श्री हरिकोटा से उड़ान भरी. 

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, साढ़े 43 मीटर लंबा इसरो का ये रॉकेट ब्रिटेन की एक कंपनी के 36 उपग्रह को एक साथ लेकर रवाना हुआ. जिन उपग्रहों को लेकर LVM3 ने उड़ान भरी उनका कुल वजन 5 हजार 805 टन है. इस मिशन को LVM3-M3/वनवेब इंडिया-2 नाम दिया गया है. इसरो ने ट्वीट कर इस मिशन के लॉन्चिंग की जानकारी दी थी. 

72 उपग्रह लॉन्च करने का…

LVM3 इसरो का सबसे भारी भरकम प्रक्षेपण यान है जो अब तक पांच सफल उड़ानें पूरी कर चुका है जिसमें चंद्रयान-2 मिशन भी शामिल है. दरअसल ब्रिटेन की वनवेब ग्रुप कंपनी ने इसरो की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड से 72 उपग्रह लॉन्च करने का करार किया था.

23 उपग्रहण पृथ्वी की कक्षा में…

इसमें 23 अक्टूबर 2022 को 23 उपग्रह इसरो पहले ही ल़ॉन्च कर चुका है. आज बाकी 23 उपग्रहण पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किए जाएंगे. इसरो की इस लॉन्चिंग से पृथ्वी की कक्षा में वेब वन कंपनी के उपग्रहों की कुल संख्या 616 हो जाएगी. वहीं इसरो के लिए इस साल का ये दूसरा प्रक्षेपण है.

इसरो की ये लॉन्चिंग कामयाब रही तो…

इसरो के मुताबिक, ये लॉन्चिंग अगर कामयाब रहती है तो वनवेब इंडिया-2 स्पेस में 600 से ज्यादा लोअर अर्थ ऑर्बिट सेटेलाइट्स के कान्स्टलेशन को पूरा कर लेगी. साथ ही इससे दुनिया के हर हिस्से में स्पेस आधार ब्रॉडबैंड इंटरनेट योजना में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें.

Rahul Gandhi Disqualified: ‘अडानी की कंपनी में 20 हजार करोड़ किसके’, सांसदी जाने पर बोले राहुल गांधी- सवाल पूछना बंद नहीं करुंगा


#ISRO #Today #Launched #LVM3 #Satellites #Total #Weight #Tonnes

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button