दुनिया

Israel-Hamas war Latest updates Israeli army found Hamas tunnel in Gaza and 31 people died in Rafah during air strike

[ad_1]

Israel-Hamas war: इजरायल और हमास का युद्ध अभी भी जारी है. इजरायली सेना ने कहा है कि उन्होंने यूएनआरडब्ल्यूए (फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी) स्कूल के नीचे एक सुरंग की खोज की है. इस बीच शनिवार को दक्षिणी गाजा शहर के राफा में इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 31 फिलिस्तीनी मारे गए.

एक रिपोर्ट के मुताबिक गाजा की 23 लाख आबादी में से आधे से अधिक को इजरायल ने सैन्य हमला करके मिस्र की सीमा की ओर खदेड़ दिया गया है. कुछ लोग फिलिस्तीनी क्षेत्र को छोड़ने में असमर्थ हैं. कई लोग अस्थायी तम्बू शिविरों या संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित आश्रयों में रह रहे हैं.

इजरायल-हमास युद्ध का अपडेट
सेना का कहना है कि इजरायली सेना ने सैकड़ों मीटर लंबी यूएनआरडब्ल्यूए के गाजा मुख्यालय के नीचे एक सुरंग की खोज की है. इसे हमास द्वारा फिलिस्तीनियों के लिए मुख्य राहत एजेंसी के शोषण का नया सबूत बताया गया है. सेना के इंजीनियरों ने विदेशी समाचार आउटलेट्स के कुछ पत्रकारों को सुरंग के पास ले गए और जांच शुरू की है. बता दें कि यूएनआरडब्ल्यूए का मुख्यालय गाजा शहर में है.

इजरायल ने इन जगहों पर किया हमला
एक रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फिलीस्तीन से अपने लोगों को निकालने की योजना बनाने के लिए कहा था, जिसके कुछ ही घंटों बाद शनिवार को इजरायल ने दक्षिणी गाजा शहर राफा पर हमला किया. इस हमले में कम से कम 31 फिलिस्तीनी मारे गए. मरने वालों में से एक तिहाई बच्चे थे. एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार शनिवार की रात में रफा क्षेत्र में घरों पर तीन हवाई हमलों में 28 लोग मारे गए.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने चार सुरक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि शनिवार को लेबनान की दक्षिणी सीमा के अंदर लगभग 60 किमी की दूरी पर एक इजरायली हमले में हमास के करीबी एक फिलिस्तीनी व्यक्ति को निशाना बनाया गया, लेकिन वह बच गया. इस हमले में तीन अन्य लोग मारे गए, जिनमें हमास के सहयोगी और ईरान समर्थित लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह का एक सदस्य भी शामिल था.

बंधकों की रिहाई के लिए तेल अवीव में प्रदर्शन
बंधकों की रिहाई और नए चुनाव की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन के दौरान तेल अवीव में शनिवार की रात सात प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया. द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार कुछ प्रदर्शनकारियों ने दक्षिण की ओर जाने वाले अयालोन राजमार्ग पर जाम लगा दिया था. प्रदर्शनकारियों ने अलाव में आग लगा दी और कुछ समय के लिए राजमार्ग के दक्षिणी लेन को बंद कर दिया.

हमास इजरायली नागरिकों को बनाया है बंधक
दूसरी तरफ बंधकों की रिहाई की मांग को लेकर जेरूसलम के पेरिस स्क्वायर पर एक बड़ी भीड़ इकट्ठा हुई. लोगों ने बेंजामिन नेतन्याहू से अपने घर वालों को वापस लाने का आग्रह किया है. माना जाता है कि हमास ने 7 इजरायल के 253 बंधकों में से 100 से अधिक को अभी भी बंधक बना रखा है.

यह भी पढ़ेंः Pakistan Election Result: क्या पाकिस्तान में फिर लौटेगा ‘इमरान राज’? PTI अध्यक्ष का दावा- राष्ट्रपति अल्वी सरकार बनाने के लिए खुद करेंगे आमंत्रित

#IsraelHamas #war #Latest #updates #Israeli #army #Hamas #tunnel #Gaza #people #died #Rafah #air #strike

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button