दुनिया

Israel Hamas War Israel Defense Forces found high tec tunnel under un office in gaza Hamas Palestinian


Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच गाजा में लंबे समय से युद्ध चल रहा है. इस लड़ाई में गाजा का हाल बेहाल हो गया है. लोग दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं. इस लड़ाई में करीब 28000 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि कई लोग अस्पतालों में अब भी जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे हैं. मरने वालों में सर्वाधिक बच्चों की संख्या है. 

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में इजरायली सेना को एक बड़ी जानकारी हाथ लगी है. इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) का कहना है कि उन्हें गाजा में किए गए एक जमीनी सर्च ऑपरेशन में हमास के ठिकाने का पता चला है. उन्होंने अपने इस ठिकाने को यूएन हेडक्वार्टर के नीचे बनाया हुआ था. सर्च ऑपरेशन के दौरान इजरायली रक्षा बलों को आलिशान कमरे, स्टील की मजबूत तिजोरियां और हाईटेक कंप्यूटर रूम मिले हैं.

700 मीटर लंबी और 18 मीटर गहरी थी सुरंग 

आईडीएफ का कहना है यह सुरंग करीब 700 मीटर लंबी और 18 मीटर गहरी है. इसे 2 भागों में विभाजित किया गया है. हमें यहां सर्च ऑपरेशन के दौरान शौचालय, कंप्यूटर सर्वर रूम और स्टील की कुछ तिजोरियां प्राप्त हुई हैं. हालांकि, यहां कोई शख्स नहीं दिखा. ऐसा लग रहा था जैसे हाल ही में इसे खाली किया गया है.

हमास के लोग उठा ले जा रहे थे राहत सामग्री!

सर्च ऑपरेशन के बाद आईडीएफ का कहना है जो राहत सामग्री स्थानीय लोगों को उपलब्ध कराए जा रहे थे. इस सुरंग के माध्यम से हमास के लोग उठा ले जा रहे थे और खुद इस्तेमाल करते थे. अंदर जानें पर इनमें कमरें भी दिखाई दिए. 

जनवरी 2024 में संयुक्त राष्ट्र ने एक रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि इसराइली हमले के बाद गाजा के करीब 20 लाख लोगों को विस्थापित होना पड़ा है. बता दें गाजा का पूरा इलाका 5 शहरों में बंटा हुआ है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान चुनाव में हो गया खेल! 24 सीटों पर जीत के अंतर से अधिक मिले Rejected Ballots, यहीं पीएमएल-एन मार ले गई बाजी

#Israel #Hamas #War #Israel #Defense #Forces #high #tec #tunnel #office #gaza #Hamas #Palestinian

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button