दुनिया

Israel Hamas War IDF Treating Civilians In Gaza Without Clothes Blindfolded Hands Tied Kneeling


Israel Hamas War: इजरायल-हमास जंग के बीच सोशल मीडिया पर गाजा की कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आ रही हैं, जिसे लेकर इजरायली सेना पर सवाल उठ रहे हैं. तस्वीरों में गाजा के दर्जनों नागरिक आधे कपड़ों में घुटने के बल बैठे हैं, उनकी आंखों पट्टी बंधी है. कुछ तस्वीरों में गाजा के नागरिक सैन्य ट्रक में नंगे बदन जबरन बिठाए हुए दिख रहे हैं. 

हालांकि इजरायल की ओर से इस बारे में कोई सफाई नहीं आई हैं. अब तक ये जानकारी भी सामने नहीं आई है कि नागरिकों को इजरायली सैनिकों ने किस वजह से गिरफ्तार किया है. तस्वीरों में दिख रहे कुछ कैदियों की पहचान हुई है. उनके परिवार वालों ने कहा कि उनका किसी चरमपंथी समूह से कोई लेना-देना नहीं है.

यूरो-मेडिटेरेनियन ह्यूमन राइट्स मॉनिटर ने एक बयान में कहा, “इजरायली सेना ने दर्जनों फिलिस्तीनी नागरिकों को हिरासत में लिया और उनके साथ बुरा सलूक कर रहे हैं.” 

“यूरो-मेडिटेरेनियन मॉनिटर को रिपोर्ट मिली है कि इजरायली बलों ने डॉक्टरों, शिक्षाविदों, पत्रकारों और बुजुर्ग पुरुषों के साथ-साथ विस्थापित लोगों की मनमाने ढंग से गिरफ्तारी शुरू की है.”

क्या है वजह?

इजरायली मीडिया में गिरफ्तार किए गए लोगों को हमास का लड़ाका बताया जा रहा है. हालांकि इस बारे में कोई सबूत नहीं दिया गया है. इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में नागरिकों की गिरफ्तारी को लेकर सवाल किए गए. उन्होंने कहा, “हमास के साथ जंग में जो इलाके में छिपे हैं वे धीरे-धीरे खुद बाहर आ जाएंगे.”

डेनियल ने कहा, “हम तलाश रहे हैं कि इलाके में कौन हमास से ताल्लुक रखता है और कौन नहीं. हम उन्हें गिरफ्तार करते हैं और उनसे सवाल पूछते हैं. हम ऐसा तब तक करेंगे जब तक हम संतुष्ट नहीं हो जाते कि इलाके में हमास की उपस्थिति खत्म हो गई हैं.”

गाजा से डॉक्टरों और पत्रकार हो रहे लापता

गुरुवार को अरब देशों में चर्चित मीडिया आउटलेट अल-अरबी अल जदीद ने एक बयान जारी कर कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों में से एक उनका संवाददाता है और उसके परिवार के कई सदस्य शामिल हैं. गिरफ्तार किए गए लोगों में कई डॉक्टर भी शामिल है. 

ये भी पढ़ें:
Pakistani Public Reaction: पाकिस्तानी आवाम ने धर्म को बताया साइंस से ज्यादा ताकतवार, कहा- ‘दुनिया की हर चीज कुरान में मौजूद’


#Israel #Hamas #War #IDF #Treating #Civilians #Gaza #Clothes #Blindfolded #Hands #Tied #Kneeling

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button