दुनिया

Israel Hamas Questions Raised About Hamas Annual Budget, Ex Mossad Agent Reveals

[ad_1]

Hamas Annual Budget: हमास-इजरायल युद्ध के बीच हमास के फंड को लेकर सवाल उठ रहे हैं. इजरायली सेना ने दावा किया कि गाजा में हमास ने कई ठिकाने बना रखे हैं और उनके नेता विदेशों से उन्हें फंडिग भेज रहे हैं. इजरायल ने दावा किया कि ईंधन की किल्लत के बीच हमास के पास 5 लाख लीटर ईंधन है, लेकिन वह जनता को नहीं दे रहे हैं.

मोसाद के एक पूर्व एजेंट ने इसका खुलासा किया है. उन्होंने कहा है कि हमास अपने अत्याचारों को वित्तपोषित करने के लिए 1.5 बिलियन पाउंड का सालाना बजट रखता है.

पूर्व मोसाद एजेंट उजी शाया ने खुलासा किया कि हमास का वित्तीय शासन तुर्की में इस्तांबुल से चलाया जा रहा है क्योंकि वे बड़े बजट को नियंत्रित करते हैं. उनका कहना है कि आतंकवादी समूह की हत्याओं को बढ़ावा देने के लिए कतर से 400 मिलियन पाउंड और ईरान से 200 मिलियन पाउंड आ रहे हैं. रियल एस्टेट जैसे व्यवसाय काले धन को सफेद करने में मदद करते हैं. 

‘गाजा के लोगों तक नहीं पहुंचते पैसे’

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, 7 अक्टूबर की हत्याओं में हमास की ओर से 1400 इजरायलियों को मारने के कुछ दिनों बाद बार्कलेज ने फिलिस्तीनी आतंकवादियों से जुड़े एक बैंक खाते को फ्रीज कर दिया. इजरायल ने दिसंबर 2021 और इस साल अप्रैल के बीच लगभग 200 क्रिप्टो खाते बंद कर दिए जो हमास से ताल्लुक रखते थे.

शाया का यह भी कहना है कि उनकी अमीरात , सूडान , अल्जीरिया और तुर्की में स्थित कंपनियां हैं जो नकदी में काम करती हैं. उन्होंने कहा, ”हमास भले ही एक बहुत छोटा आतंकी संगठन दिखता हो लेकिन उनकी फंडिंग बड़े पैमाने पर होती है.”

पूर्व एजेंट ने कहा, “हमास के बजट का एक बड़ा हिस्सा हमास के प्रमुखों, उनके आतंकवादियों और उनके सभी परिवारों के पास रहता है. यह गाजा के लोगों तक नहीं पहुंच रहा है जहां बेरोजगारी ज्यादा है और लोग प्रति माह 240 पाउंड से भी कम कमाते हैं.”

ये भी पढ़ें:

Watch: गाजा में भारत ने भेजी मदद तो बोला पाकिस्तानी शख्स-‘अगर इंसानियत की फिक्र होती तो कश्मीर में मुसलमान शहीद…’

#Israel #Hamas #Questions #Raised #Hamas #Annual #Budget #Mossad #Agent #Reveals

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button