दुनिया

Iraq US-Italian Team Of Archaeologists Find 5000 Old Fridge With Food

[ad_1]

Iraq Finding: यूएस (US) और इटली (Italy) के ऑर्किओलॉजिस्ट की टीम ने दक्षिणी इराक (Iraq) में लगभग 5,000 साल पुराने एक शराबखाने के खंडहरों की खोज की है. इस खोज की मदद से दुनिया के पुराने शहरों में रोजमर्रा की जिंदगी में होने वाली गतिविधियों को समझने में आसानी होगी. 

ऑर्किओलॉजिस्ट ने जहां खंडहरों की खोज की है, वो नसीरियाह शहर के उत्तर-पूर्व में स्थित है, जो पहले से ही प्राचीन इराक की सुमेरियन सभ्यता के शुरुआती शहरी केंद्रों में से एक के रूप में जाना जाता है. उसे अब अब अल-हिबा नाम दिया गया है.

पहले भी ऐतिहासिक खोज की गई

पहले भी नसीरियाह शहर में कई ऐतिहासिक खोज की गई हैं. इसके वजह से ऑर्किओलॉजिस्ट के लिए नसीरियाह शहर एक महत्वपूर्ण जगह बन गई है. यह जगह यूफ्रेट्स और टाइग्रिस नदियों के बीच स्थित है. ऑर्किओलॉजिस्ट को पता चला कि शहर को चार दलदली द्वीपों पर विकसित किया गया था. सुमेरियन सभ्यता के दौरान क्षेत्र को शहर-राज्यों में विभाजित किया गया था. उनमें से प्रत्येक को चारदीवारी में बंद कर दिया गया और वे अपने देवता की पूजा करने लगे.

शोधकर्ताओं को खुदाई के बाद एक खाली जगह मिली, जिसका उपयोग खाने के उद्देश्यों के लिए किया गया था. साथ ही बेंच, एक ओवन, पुराने खाद्य अवशेष और 5,000 साल पुराना खाने को ठंडा रखने की चीज मिली, जिसकी तुलना आधुनिक समय के फ्रिज से की गई है. ऑर्किओलॉजिस्ट टीम को मुख्य जगह पर शंक्वाकार कटोरे भी मिले, जिसमें मछली के अवशेष पाए गए.

खुदाई फिर से शुरू हुई

रिपोर्टों के अनुसार, ऑर्किओलॉजिस्ट को साइट पर बीयर बनाने का नुस्खा भी मिला है. यह भी बताया गया है कि 2019 में पेन संग्रहालय, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और बगदाद में स्टेट बोर्ड ऑफ एंटीक्विटी एंड हेरिटेज के बीच एक संयुक्त परियोजना के हिस्से के रूप में साइट पर खुदाई फिर से शुरू हुई, जहां वे नई तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं जैसे कि डेटा और सूचना को सुरक्षित करने के लिए ड्रोन फोटोग्राफी और आनुवंशिक विश्लेषण. इन आधुनिक तकनीकों के उपयोग ने रिसर्चरों को सुमेरियन सभ्यता और उस दौरान लोग कैसे रहते थे, इसकी बेहतर समझ हासिल करने के काबिल बनाया है.

ये भी पढ़ें:Iran Protest: ‘सख्ती से कानून लागू कर महिलाओं को नहीं पहनाया हिजाब तो कपड़े उतार कर घूमेंगी’… ईरानी मौलवी का विवादित बयान

#Iraq #USItalian #Team #Archaeologists #Find #Fridge #Food

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button